Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kedarnath Dham Yatra 2024: आस्था पथ से होकर बाबा के दर्शन को पहुंच रहे भक्त, अब तक एक लाख से अधिक यात्रियों ने नवाया शीश

Kedarnath Dham Yatra 2024 केदारनाथ धाम में चार दिनों में एक लाख से अधिक यात्री दर्शन को पहुंच चुके हैं। गत वर्ष की बात करें तो चार दिन में नब्बे हजार यात्री दर्शनों को पहुंचे थे। चारधाम यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर शासन ने चमोली रुद्रप्रयाग एवं उत्तरकाशी में एक-एक यात्रा मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है।

By Brijesh bhatt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Tue, 14 May 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
Kedarnath Dham Yatra 2024: यात्रियों की भारी भीड़

संवाद सहयोगी जागरण, रुद्रप्रयाग: Kedarnath Dham Yatra 2024: केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल आस्था पथ से होकर यात्री बाबा केदार के मंदिर में दर्शनों को पहुंच रहे हैं। यात्रियों की भारी भीड़ के बावजूद बिना भगदड़ के यात्री आसानी से आस्था पथ से मंदिर तक पहुंच रहे हैं, और बाबा के दर्शन के पश्चात मुख्य मार्ग से वापस लौट रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

केदारनाथ आपदा वर्ष 2013 के बाद से धाम मे हो रहे पुर्ननिर्माण कार्यो के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत आस्था पथ का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, यह आस्था पथ मंदाकिनी नदी के किनारे से होते हुए सीधे मंदिर तक लगभग चार सौ मीटर लंबा मार्ग है।

इस बार श्रद्धालु हाट बाजार के पीछे बने सरस्वती नदी पर बने आस्था पथ से होकर सरस्वती व मंदाकिनी नदी के संगम पर पहुंच रहे हैं और यहां से मंदाकिनी नदी से सट कर बने आस्था पथ से होकर मंदिर पहुंच रहे हैं। आस्था पथ पर श्रद्धालुओं के लिए रेन शेल्टर भी बनाया गया है। बारिश में यात्री इन रेन शेल्टर से भीगने से बच रहे हैं।

एक लाख से अधिक यात्री दर्शन को पहुंच चुके

वहीं केदारनाथ धाम में चार दिनों में एक लाख से अधिक यात्री दर्शन को पहुंच चुके हैं। गत वर्ष की बात करें तो चार दिन में नब्बे हजार यात्री दर्शनों को पहुंचे थे। इस बार दस हजार यात्री अधिक पहुंचे हैं और आने वाले दिनों में ओर अधिक यात्री दर्शन को पहुंचेंगे।

बदरी केदार मंदिर समिति के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि यात्रियों की संख्या काफी अधिक है। चार दिन में एक लाख से अधिक यात्री दर्शन को पहुंच चुके हैं। यात्री आस्था पथ से होकर मंदिर में पहुंच रहे हैं। बारिश होने पर आस्था पथ में लगे रेन शेल्टर से काफी राहत मिल रही है। धूप व बारिश से यात्री बच रहे हैं।

चमोली, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी में यात्रा मजिस्ट्रेट तैनात

चारधाम यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर शासन ने चमोली, रुद्रप्रयाग एवं उत्तरकाशी में एक-एक यात्रा मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है। इनकी तैनाती के आदेश गढ़वाल आयुक्त के स्तर से जारी किए गए हैं। जिन अधिकारियों को यात्रा मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी दी गई है, उनमें प्रतीक जैन (चमोली), अभिषेक त्रिपाठी (उत्तरकाशी) व अंशुल सिंह (रुद्रप्रयाग) शामिल हैं।

इन्हें जिलाधिकारी कार्य का आवंटन करेंगे। आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पांडेय ने बताया कि सुगम और सुरक्षित चारधाम यात्रा के संचालन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सोमवार को उच्च अधिकारियों की एक बैठक हुई, जिसमें कई अहम निर्णय लिए गए।

सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने बताया कि चार धाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यह भी निर्णय लिया गया कि बुधवार और गुरुवार को यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं किए जाएंगे। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने जानकारी दी कि बैठक में प्रत्येक जिले में सौ-सौ अतिरिक्त होम गार्ड भी दिए जाएंगे, जबकि उत्तरकाशी में एक अतिरिक्त पुलिस क्षेत्राधिकारी की तैनाती की जाएगी। बैठक में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री आरके सुधांशु भी उपस्थित थे।

तीर्थयात्रियों की बस खराब, दूसरी बस मंगाई

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम के दर्शनों को जा रहे तीर्थयात्रियों की बस खराब होने पर जिला प्रशासन ने तत्काल दूसरी बस उपलब्ध कराई। तथा यात्रियों को सीतापुर तक पहुंचने की व्यवस्था की। केदारनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा एवं परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन की टीमें संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है।

सेक्टर अधिकारी अगस्तमुनि कुंड ने बताया कि ऋषिकेश से सीतापुर तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही जा रही परिवहन निगम की बस अचानक बांसवाड़ा के पास खराब हो गई। जिसमें उत्तरप्रदेश व अन्य स्थानों के 43 यात्री बस में सवार थे। तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा एवं परेशानी न हो तत्काल दूसरी बस की व्यवस्था की गई। तीर्थयात्रियों को उनके गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें