Move to Jagran APP

Kedarnath Highway पर बन रही 900 मीटर सुरंग, चारधाम यात्रियों को जाम से मिलेगा छुटकारा, फर्राटा भरेंगे वाहन

Kedarnath Highway Tunnel केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने वाली 900.30 मीटर लंबी सुरंग की खोदाई का कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। इस परियोजना पर 200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके तहत अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबे पुल का निर्माण भी होना है।

By Brijesh bhattEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 08 Nov 2022 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 08 Nov 2022 10:50 AM (IST)
Kedarnath Highway Tunnel : केदारनाथ हाईवे में इसी स्थान से बनेगी सुरंग। जागरण

बृजेश भट्ट, रुद्रप्रयाग : Kedarnath Highway Tunnel : केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने वाली 900.30 मीटर लंबी सुरंग की खोदाई का कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा।

इन दिनों सुरंग की टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। दोनों हाईवे को जोड़ने के लिए अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबे पुल का निर्माण भी होना है। इस परियोजना पर 200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

लगभग 200 करोड़ की लगात

बीते 20 साल से रुद्रप्रयाग बाईपास निर्माण की कवायद चल रही है, लेकिन अब जाकर इसके द्वितीय चरण का कार्य शुरू हो पाया। इसके तहत लगभग 200 करोड़ की लगात से 900.30 मीटर लंबी सुरंग और अलकनंदा नदी पर पुल का निर्माण प्रस्तावित है।

शहर में जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा

इस बहुप्रतीक्षित परियोजना के पूर्ण होने पर तीर्थ यात्रियों के साथ ही चमोली व रुद्रप्रयाग जिलों के निवासियों को रुद्रप्रयाग शहर में जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। वर्ष 2003 में तत्कालीन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी ने जवाड़ी बाईपास के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की थी। इसके लिए दो चरण में कार्य होना था।

यह भी पढ़ें : Rishikesh Karnprayag Railway Line: उत्‍तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर बनेगी देश की सबसे लंबी सुरंग, पढ़िए पूरी खबर

अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबा पुल बनाकर बदरीनाथ हाईवे से जुड़ेगी सुरंग

प्रथम चरण में गुलाबराय से जवाड़ी होकर गुजरने वाले बाईपास को गौरीकुंड (केदारनाथ) हाईवे से जुड़ना था, जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें : Uttarakhand News: ढाई घंटे में पूरा होगा दिल्ली से देहरादून का सफर, डाटकाली में टनल का काम हुआ पूरा

जबकि, दूसरे चरण में गौरीकुंड हाईवे पर लोनिवि रुद्रप्रयाग खंड कार्यालय के पास से रुद्रप्रयाग-चोपता-पोखरी मोटर मार्ग पर बेलणी तक 900.30 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण होना है। सुरंग को अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबा पुल बनाकर बदरीनाथ हाईवे से जोड़ा जाएगा।

परियोजना के प्रथम चरण का कार्य पूरा

राष्ट्रीय राजमार्ग रुद्रप्रयाग के अधिशासी अभियंता निर्भय सिंह ने बताया कि परियोजना के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है और अब द्वितीय चरण का कार्य होना है। बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इसी वर्ष जनवरी में इसके लिए स्वीकृति मिल चुकी है।

साथ ही नेशनल हाईवे लोनिवि की ओर से टेंडर भी जारी किए जा चुके हैं। विदित हो कि चारधाम परियोजना के तहत केदारनाथ हाईवे को चौड़ा किया जा चुका है और द्वितीय चरण का कार्य पूरा होने के बाद यात्राकाल के दौरान जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग वाहनों के दबाव से भी मुक्त हो जाए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.