Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rudraprayag News: तृतीय केदार तुंगनाथ में एक लाख के पार पहुंचा तीर्थयात्रियों का आंकड़ा, अच्छे मुनाफे की उम्मीद

तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर में तीर्थयात्रियों की संख्या 1 लाख के पार पहुंच गई। दूसरे चरण की यात्रा शुरू होने से तुंगनाथ धाम और घाटी के यात्रा पड़ावों पर रौनक बढ़ गई है। 55941 पुरुष 33626 महिलाएं 10285 नौनिहाल 810 साधु-संन्यासी और 158 विदेशी सैलानी दर्शन कर चुके हैं। इससे पर्यटन व्यवसाय को अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद बढ़ी है।

By Brijesh bhatt Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 24 Sep 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर में लगी यात्रियों की भीड़। जागरण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। पंचकेदारों में शामिल तृतीय केदार तुंगनाथ में तीर्थयात्रियों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच चुका है। दूसरे चरण की यात्रा परवान चढ़ने से तुंगनाथ धाम सहित तुंगनाथ घाटी के यात्रा पड़ावों पर रौनक लौटने लगी है। इससे जहां पर्यटन व्यवसाय का अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है, वहीं तीर्थाटन एवं पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है।

गत 10 मई को भगवान तुंगनाथ के भक्तों के दर्शनार्थ खोले गए थे। यात्रा शुरुआत से ही प्रतिदिन हजारों तीर्थयात्री तुंगनाथ के दर्शनों को पहुंचने शुरू हो गए थे। इस वर्ष तुंगनाथ के कपाट खुलने के बाद से यात्रियों की आवाजाही मे भारी संख्या में शुरू हो गई थी।

खूबसूरती से भी रूबरू हो रहे तीर्थयात्री

31 जुलाई को केदारनाथ धाम की यात्रा प्रभावित होने के कारण तुंगनाथ धाम की यात्रा भी खासी प्रभावित हुई है। दूसरे चरण की यात्रा परवान चढ़ने लगी है तथा प्रतिदिन सैकड़ों तीर्थयात्री चन्द्र शिला के शिखर पर पहुंचकर वहां की खूबसूरती से भी रूबरू हो रहे हैं। 

अब तक के यात्राकाल में तुंगनाथ में यात्रियों की संख्या में 100819 पार पहुंच चुकी है। तुंगनाथ धाम में 55 हजार 941 पुरुष, 33 हजार 626 महिलाएं, 10 हजार 285 नौनिहाल, 810 साधु-संन्यासी व 158 विदेशी सैलानी शामिल हैं।

तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद होने तक तीर्थयात्रियों का आंकड़ा नया कीर्तिमान स्थापित कर सकता है। तीर्थयात्री एवं पर्यटकों की आवाजाही होने से तुंगनाथ घाटी के तीर्थाटन पर्यटन व्यवसाय में भारी इजाफा होने के साथ मन्दिर समिति की आय में भी वृद्धि हो रही है।

तुंगनाथ धाम के प्रबंधक बलवीर नेगी ने बताया कि दूसरे सप्ताह से तुंगनाथ धाम की यात्रा फिर से परवान चढ़ने लगी है। बताया कि इस वर्ष अभी तक 100819 यात्री भगवान तुंगनाथ के दर्शन कर चुके है। बताया कि यात्रियों की संख्या बढ़ने से धाम में रौनक दिख रही है। यात्रियों की संख्या बढ़ने से पर्यटन, तीर्थाटन को बढ़ावा मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 15 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त की जाएं सभी सड़कें, सीएम धामी ने जारी किए निर्देश

यह भी पढ़ें: तिरुपति मंदिर प्रसाद मामले के बाद अब बदरी-केदार मंदिर में भोग और प्रसाद की गुणवत्ता पर रखी जाएगी नजर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें