Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tehri Dam से 36 दिन बाद बिजली का उत्पादन फिर शुरू, छोड़ा गया डेढ़ सौ क्यूमेक्स पानी

Tehri Dam टिहरी हाइड्रो डेवलमेंट कारपोरेशन (टीएचडीसी) ने 36 दिन बाद टिहरी बांध से बिजली का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। टिहरी बांध के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के अंतिम चरण के काम के कारण दो जून से बिजली का उत्पादन ठप था। उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त से पीएसपी की एक यूनिट से बिजली बनाना भी शुरू कर दिया जाएगा।

By Anurag uniyal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:50 AM (IST)
Hero Image
Tehri Dam: पंप स्टोरेज प्लांट के अंतिम चरण के काम के लिए लिया गया था क्लोजर

जागरण संवाददाता,नई टिहरी। टिहरी हाइड्रो डेवलमेंट कारपोरेशन (टीएचडीसी) ने 36 दिन बाद टिहरी बांध से बिजली का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है।

शनिवार को टिहरी बांध से डेढ़ सौ क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया। टिहरी बांध के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के अंतिम चरण के काम के कारण दो जून से बिजली का उत्पादन ठप था। टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन (टीएचडीसी) प्रबंधन ने इसके लिए क्लोजर लिया था। इससे बिजली उत्पादन भी पूरी तरह बंद हो गया था। पांच जुलाई को यह क्लोजर हटाया गया था।

टीएचडीसी ने शनिवार रात से पंप स्टोरेज प्लांट की टनल में पानी छोड़कर ट्रायल शुरू कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त से पीएसपी की एक यूनिट से बिजली बनाना भी शुरू कर दिया जाएगा। 1000 मेगावाट क्षमता वाले पीएसपी की तीन यूनिट अभी लग चुकी हैं और एक यूनिट लगनी बाकी है।

बता दें कि पीएसपी से एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन होना है। वर्तमान में टिहरी बांध से एक हजार और कोटेश्वर बांध से चार सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। पीएसपी के बन जाने से टिहरी बांध से 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

क्लोजर अब हटा दिया गया है। बिजली उत्पादन फिर से शुरू कर दिया गया है। पंप स्टोरेज प्लांट देश के लिए बेहद अहम प्रोजेक्ट है। इससे देश की ऊर्जा जरूरतों को हम और बेहतर तरीके से पूरा कर सकेंगे। हमें पूरी उम्मीद है कि अगस्त से पीएसपी की एक यूनिट से हम बिजली उत्पादन शुरू कर सकेंगे।

-एलपी जोशी, अधिशासी निदेशक, टीएचडीसी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें