Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टिहरी बांध से आज से शुरू हो जाएगा बिजली उत्पादन, इस कारण एक महीने से बंद था प्रोडक्‍शन

Tehri Dam Electricity Production टिहरी बांध के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के अंतिम चरण के काम के कारण दो जून से बिजली का उत्पादन ठप था। एक महीने के क्लोजर के बाद अब शनिवार से टिहरी और कोटेश्वर बांध से बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। पीएसपी के बन जाने से टिहरी बांध से 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

By Anurag uniyal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 06 Jul 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
Tehri Dam Electricity Production: टिहरी बांध से 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकेगा

जागरण संवाददाता, नई टिहरी। Tehri Dam Electricity Production: एक महीने के क्लोजर के बाद अब शनिवार से टिहरी और कोटेश्वर बांध से बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। टिहरी बांध के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के अंतिम चरण के काम के कारण दो जून से बिजली का उत्पादन ठप था।

टिहरी हाइड्रो डेवलमेंट कारपोरेशन (टीएचडीसी) ने इसके लिए क्लोजर लिया था। बिजली उत्पादन शुरू करने के लिए टीएचडीसी प्रबंधन ने तैयारी पूरी कर दी है। इसके तहत शुक्रवार को कोटेश्वर बांध से चार क्यूसेक पानी भी छोड़ा गया। पीएसपी से एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन होना है। इस समय टिहरी बांध से एक हजार और कोटेश्वर बांध से चार सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

पीएसपी के बन जाने से टिहरी बांध से 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकेगा। पीएसपी के अंतिम चरण के काम के लिए टीएचडीसी ने दो जून से क्लोजर लिया था। इस कारण बांध से पानी नहीं छोड़ा जा रहा था। दो जुलाई को क्लोजर हटाया जाना था लेकिन कुछ काम शेष होने के कारण इसे पांच जुलाई तक बढ़ा दिया गया था।

अब काम लगभग पूरा हो गया है। इस कारण टीएचडीसी शनिवार शाम से टिहरी और कोटेश्वर बांध से बिजली उत्पादन शुरू कर देगा। टीएचडीसी के अधिशासी निदेशक एलपी जोशी ने बताया कि शुक्रवार को कोटेश्वर बांध से चार क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया। अब पूरा ध्यान ज्यादा बिजली उत्पादन और पीएसपी को शुरू करने पर है।

टीएचडीसी ने किया अलर्ट जारी

टिहरी और कोटेश्वर झील से पानी न छोड़े जाने की वजह से भागीरथी नदी में इन दिनों जलस्तर कम था। अब बांध से पानी छोड़े जाने के बाद जलस्तर बढ़ जाएगा। ऐसे में टीएचडीसी ने शुक्रवार को भागीरथी नदी किनारे बस्तियों और देवप्रयाग आदि में मुनादी कराई और स्थानीय लोगों को अलर्ट जारी किया है। लोगों को नदी किनारे नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें