Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: ठेके पर शराब खरीदने पहुंचे तहसीलदार! सेल्समैन ने 'ठगा' तो कर दी कार्रवाई

Liquor Over Rating उत्तराखंड में शराब की दुकानों पर एमआरपी से अधिक मूल्य वसूलने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। इसी कड़ी में टिहरी के तहसीलदार ने ग्राहक बनकर एक अंग्रेजी शराब की दुकान का निरीक्षण किया और पाया कि सेल्समैन एमआरपी से 20 रुपये अधिक वसूल रहा था। जांच में यह भी पता चला कि दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे और बिलिंग मशीन भी खराब थे।

By Anurag uniyal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
Liquor Over Rating: ठेके के सीसीटीवी कैमरे और बिलिंग मशीन खराब मिली, कार्रवाई के लिए भेजी रिपोर्ट। Concept Pic

संवाद सूत्र, जागरण, घनसाली। Liquor Over Rating: अंग्रेजी शराब की दुकान में ओवर रेटिंग की शिकायत पर हकीकत जानने के लिए ग्राहक बनकर पहुंचे बालगंगा तहसील के तहसीलदार से सेल्समैन ने अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से 20 रुपये अधिक ले लिए। उन्होंने जो बोतल मांगी थी, उस पर एमआरपी 340 रुपये अंकित थी, लेकिन सेल्समैन ने 360 रुपये मांगे।

जब उसे पता चला कि खरीदार आम ग्राहक नहीं, तहसीलदार हैं तो उसके होश उड़ गए। निरीक्षण करने पर दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे और बिलिंग मशीन भी खराब मिली। शराब ठेकेदार पर कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड के एक और गांव में बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध, केवल एक शर्त पर मिलेगी एंट्री

आम ग्राहकों के साथ काउंटर पर खड़े हो गए

घटना नगर पंचायत चमियाला की है। तहसील प्रशासन को कुछ दिन से यहां स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान में ओवर रेटिंग की शिकायत मिल रही थी। इसकी जांच के लिए शनिवार शाम तहसीलदार विरम सिंह पंवार शराब की दुकान पर पहुंचे। इस दौरान वह आम ग्राहकों के साथ काउंटर पर खड़े हो गए। उन्होंने सेल्समैन से व्हिस्की की एक बोतल मांगी। जो बोतल मांगी गई थी, सेल्समैन ने उस पर अंकित एमआरपी से ज्यादा रुपये मांगे।

तहसीलदार ने सेल्समैन को एमआरपी बताया तो वह उनसे उलझने लगा। इसके बाद तहसीलदार ने शराब की दुकान के अंदर जाकर जांच-पड़ताल की तो अन्य अनियमितता सामने आईं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Tourism: प्रकृति की गोद में बसा है हर्षिल, कुदरत ने खुले हाथ बरसाई नेमतें; सम्मोहित होता है मन

तहसीलदार ने बताया कि इस संबंध में उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है। मामले में जिला आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह बिष्ट का कहना है कि रिपोर्ट मिलते ही ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई कर 50 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

एमआरपी से अधिक मूल्य पर शराब बेचना गलत है। इस संबंध में आबकारी विभाग को रिपोर्ट भेजी गई है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। - अपूर्वा सिंह, उप जिलाधिकारी घनसाली

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें