Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरे भैया! पहाड़ों के इस इलाके में मत जाना... एक सप्ताह से नहीं आई है बिजली, जंगली जानवरों का भी खतरा

रुद्रप्रयाग और रुड़की में बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रुद्रप्रयाग के मुनेठ गांव में ट्रांसफार्मर फुंकने से एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति ठप है। वहीं रुड़की में ऊर्जा निगम ने शनिवार को 11 केवी मालवीय चौक फीडर से जुड़े हुए क्षेत्र में बिजली के तारों को बदलने का काम किया जिसके चलते आठ घंटे तक बिजली गुल रही।

By Anurag uniyal Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 15 Sep 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
एक सप्ताह से मुनेठ में बिजली आपूर्ति ठप - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, देवप्रयाग। निकटवर्ती मुनेठ गांव में ट्रांसफार्मर फुंकने से पिछले एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति ठप है। कई जगहों पर इन दिनों जंगली जानवरों का भय बना हुआ है। ऐसे में भयभीत ग्रामीण शाम ढलते ही घर में कैद होने को मजबूर हैं।

ग्राम प्रधान रजनी रावत के अनुसार ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना ग्राम पंचायत में ही स्थित विद्युत उप खंड संस्थान बागी में अधिकारियों को दे दी गई थी, किंतु अभी तक ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है। उधर, एसडीओ प्रियंका नेगी का कहना है कि स्टोर में ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं होने के कारण उसे बदला नहीं जा सका है।

ऊर्जा निगम स्टोर अधिकारी जितेंद्र सिंह बिष्ट का कहना है विद्युत उपखंड का बहुत बड़ा क्षेत्र है। ट्रांसफार्मर डिमांड के अनुसार बदले जाते हैं। स्टोर में ट्रांसफार्मर कुछ दिन पहले ही खत्म चुके हैं। वहीं अधिशासी अधिकारी गोपाल सिंह रावत का कहना है कि मुनेठ गांव के लिए ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की जा रही है।

रुड़की में भी आठ घंटे बिजली गुल 

रुड़की : ऊर्जा निगम ने शनिवार को 11 केवी मालवीय चौक फीडर से जुड़े हुए क्षेत्र में बिजली के तारों को बदलकर कवर्ड कंडक्टर तार लगाए। इसके चलते निगम ने सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक शडटाउन लिया था। सुबह 10 बजे बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी हुई। हालांकि पूर्व सूचना होने के चलते लोगों ने अपने जरूरी कार्यों की वैकल्पिक व्यवस्था कर ली थी।

इसके बावजूद आठ घंटे लगातार बिजली गुल होने से लोगों के इनवर्टर जवाब दे गए। ऐसे में छोटे बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा परेशानी हुई। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत क्षेत्र में कवर्ड कंडक्टर लगाए गए। इसलिए उपभोक्ताओं को थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ी।

ये भी पढ़ें - 

NH 707a और NH 72b का होगा चौड़ीकरण, पहाड़ में बनेगा डबल लेन हाईवे; भूमि अधिग्रहण की तैयारी!

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर