Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tehri Dam: पीएसपी की एक यूनिट से जल्द शुरू होगा उत्पादन, मिलेगी एक हजार मेगावाट बिजली

Tehri Dam टिहरी हाइड्रो डेवलमेंट कारपोरेशन (टीएचडीसी) ने पंप स्टोरेज प्लांट से बिजली उत्पादन शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। टीएचडीसी के मुताबिक पीएसपी की ढाई सौ मेगावाट की एक यूनिट से 15 सितंबर के बाद से बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जायेगा। पीएसपी के अंतिम चरण के कार्य के लिये टीएचडीसी ने बीते जून माह में लगभग एक महीने का क्लोजर लिया था।

By Anurag uniyal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 04 Sep 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
Tehri Dam: टीएचडीसी कर रहा है पीएसपी यूनिट का ट्रायल

जागरण संवाददाता,नई टिहरी। Tehri Dam: टिहरी हाइड्रो डेवलमेंट कारपोरेशन (टीएचडीसी) ने पंप स्टोरेज प्लांट से बिजली उत्पादन शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। संभवत 15 सितंबर के बाद से पीएसपी से बिजली उत्पादन शुरू हो सकेगा। टीएचडीसी सितंबर आखिरी सप्ताह से ढाई सौ मेगावाट क्षमता की एक यूनिट से बिजली उत्पादन का इन दिनों ट्रायल कर रहा है।

टिहरी बांध के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के अंतिम चरण का काम इन दिनों चल रहा है। टीएचडीसी के मुताबिक पीएसपी की ढाई सौ मेगावाट की एक यूनिट से 15 सितंबर के बाद से बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिए इन दिनों ट्रायल चल रहा है।

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी में वरुणावत पर्वत पर फिर भूस्खलन, लगातार बारिश बन रही आफत; 50 परिवारों ने छोड़ा अपना घर

एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन

पीएसपी से एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन होना है। यहां पर ढाई सौ मेगावाट क्षमता की चार टरबाइनें संचालित की जायंगी। वर्तमान में एक हजार मेगावाट क्षमता के टिहरी बांध और चार सौ मेगावाट क्षमता के कोटेश्वर बांध बिजली का उत्पादन हो रहा है।

पीएसपी के बन जाने से टिहरी बांध की 2400 मेगावाट की क्षमता हो जायेगी और उसके बाद बिजली उत्पादन भी बढ़ जायेगा। जिसके बाद टीएचडीसी नार्दन ग्रिड को ज्यादा बिजली आपूर्ति कर सकेगा।

पीएसपी के अंतिम चरण के कार्य के लिये टीएचडीसी ने बीते जून माह में लगभग एक महीने का क्लोजर लिया था। जिसके बाद टिहरी बांध से एक महीने तक बिजली उत्पादन बंद था। इस दौरान पीएसपी का अंतिम चरण का सविलि वर्क किया गया था।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: आज देहरादून और नैनीताल में भारी वर्षा की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

अब टीएचडीसी का पूरा फोकस पीएसपी की यूनिट से बिजली उत्पादन पर है। पहले चरण में एक यूनिट शुरू की जायेगी और उसके बाद धीरे- धीरे अन्य तीन यूनिट से भी बिजली उत्पादन शुरू किया जायेगा।

टीएचडीसी का पूरा ध्यान पीएसपी की एक यूनिट शुरू करने पर है। सबकुछ योजनाबद्ध तरीके से हुआ तो हम लोग संभवत सितंबर आखिरी सप्ताह से एक यूनिट से बिजली उत्पादन शुरू कर देंगे।

- एलपी जोशी, अधिशासी निदेशक, टीएचडीसी भागीरथीपुरम कांप्लेक्स टिहरी गढ़वाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें