Move to Jagran APP

रुद्रपुर में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया अचानक निरीक्षण, पांच शिक्षकों को कर दिया निलंबित; सात से मांगा स्पष्टीकरण

जसपुर विकास खंड के 10 से अधिक विद्यालयों में औचक निरीक्षण में कई अनियमितताएं मिलीं। पांच शिक्षकों को निलंबित किया गया है और सात से स्पष्टीकरण मांगा गया है। दो शिक्षकों को 10 दिन में कार्यभार ग्रहण करने को कहा गया है अन्यथा सेवा समाप्त कर दी जाएगी। लम्बे समय से अनुपस्थित रहने पर दो अध्यापकों को नोटिस जारी किया गया।

By brijesh pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 10:17 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक हरेंद्र मिश्रा सहित विभागीय टीम को अचौक निरीक्षण में जसपुर विकास खंड के 10 से अधिक विद्यालयों में कई अनियमितताएं मिली। इसके बाद पांच शिक्षकों को निलंबित करने के साथ ही सात से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके अलावा लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे दो शिक्षकों 10 दिन में कार्यभार ग्रहण करने को कहा है, अन्यथा सेवा समाप्ती चेतावनी दी है।

मंगलवार को जसपुर विकास खंड के 10 से अधिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण हुआ तो पढ़ाई की सच्चाई सामने आई। विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत गढ़भोज का आयोजन किया जाना था। जिसमें स्थानीय खाद्य पदार्थों झंगोरा, चौलाई, काफली, भटवाणी, फाणा, गहत आदि बनना था, लेकिन विद्यालय में केवल दाल-भात की ही व्यवस्था की गई थी।

जांच में पता चला कि अधिकांश अध्यापक कार्य दिवसों में अपने निजी कार्य के लिए गायब हो रहे हैं, विभिन्न अभिलेख अपूर्ण तथा कक्षाएं अव्यवस्थित पाई गई। राजकीय प्राथमिक विद्यालय अंगदपुर में अध्यापक कक्षा-कक्ष में ही लेटे हुए मिले। जिस पर अध्यापक तथा प्रभारी प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। इससे पूर्व भी विभिन्न विद्यालयों में मध्याह्न भोजन सहित अन्य अनियमितताएं मिल चुकी हैं। इसके अलावा विभाग की ओर से अध्यापकों को दिए गए टेबलेटों का भी उपयोग होता नहीं मिला।

बेसिक डीईओ हरेन्द मिश्र ने बताया- वर्तमान में जसपुर विकास खंड में अन्य कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिनमें आगे की कार्रवाई की जानी है। स्थलीय निरीक्षण में अनियमितताओं व लापरवाही के चलते पांच अध्यापकों का निलंबन तथा सात अध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। लम्बे समय से अनुपस्थित रहने पर दो अध्यापकों को नोटिस जारी किया गया। जिसमें 10 दिवस के भीतर कार्यभार ग्रहण न करने पर सेवाएं समाप्त कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: आंगनबाड़ी में टॉयलेट क्लीनर पीने से तीन साल के मासूम की मौत, गुस्साए लोगों ने किया हंगामा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें