Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टोक्यो विश्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में उत्तराखंड के चिराग को कांस्य, मनोज सरकार को भी सिल्वर व ब्रांज मेडल

Para Badminton Chirag Baretha रमेश चंद्र बरेठा ने बताया कि चिराग बरेठा अभी तक एशियन कांस्य पदक समेत 16 राष्ट्रीय और 17 अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुका है। बताया कि चिराग लखनऊ में कोच गौरव खन्ना से ट्रेनिंग ले रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh VermaUpdated: Mon, 07 Nov 2022 07:34 PM (IST)
Hero Image
1 से 6 नवंबर तक जापान की राजधानी टोक्यो में पैरा बैडमिंटन की विश्व चौंपियनशिप का आयोजन किया गया था।

जागरण संवाददाता, काशीपुर : Para Badminton Chirag Baretha: मानपुर रोड निवासी रमेश चंद्र बरेठा के पुत्र चिराग बरेठा ने जापान के टोक्यो में आयोजित पैरा बैडमिंटन विश्व चौंपियनशिप के युगल वर्ग में कांस्य पदक जीत कर देश, प्रदेश के साथ ही काशीपुर का नाम रोशन किया है, जिसके चलते परिवार में हर्ष का माहौल है। प्रतियोगिता का आयोजन 1 से 6 नवंबर तक जापान की राजधानी टोक्यो शहर में किया गया था।

सेमीफाइनल में इंडोनेशिया को हराया

सेमीफाइनल प्रतियोगिता में इंडोनेशिया के देवा और हाफिज से काशीपुर के चिराग बरेठा और ऊधम सिंह नगर के राज कुमार का मुकाबला हुआ, जिसमेें चिराग व राजकुमार की जोड़ी ने 14-21, 15-21 के स्कोर से जीत हासिल की। मैच जीतने पर भारत को कांस्य पदक मिला।

17 अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुके हैं चिराग

चिराग बरेठा के पिता रमेश चंद्र बरेठा सूर्या रोशनी कंपनी से मैनेजर के पद से रिटायर्ड हैं और चिराग की माता निशा बरेठा हाउस वाइफ हैं एवं भाई नितिन कुमार प्राइवेट जॉब करते हैं। रमेश चंद्र बरेठा ने बताया कि चिराग बरेठा अभी तक एशियन कांस्य पदक समेत 16 राष्ट्रीय और 17 अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुका है। बताया कि चिराग लखनऊ में कोच गौरव खन्ना से ट्रेनिंग ले रहे हैं।

मनोज सरकार को भी सिल्वर व कांस्य पदक

वहीं, ओलिंपियन मनोज सरकार ने इसी प्रतियोगता में सिल्वर व कांस्य पदक जीता है। टीम कोच गौरव खन्ना ने बताया कि विभिन्न कैटेगरी की प्रतियोगिताओं में पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। रविवार को आए परिणामों के अनुसार उत्तराखंड से गई टीम ने कुल 16 मेडल जीते हैं। 16 मेडलों में दो गोल्ड, दो सिल्वर व 12 कांस्य पदक शामिल हैं। इनमें रुद्रपुर निवासी ओलिंपियन मनोज सरकार ने सिल्वर व कांस्य पदक जीत खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा दिया है। सिल्वर मेडल मनोज सरकार को संयुक्त तौर पर भारतीय खिलाड़ी प्रमोद भगत के साथ दिया गया है।