Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम धामी ने कई तरह के विकास कार्याें का किया लोकार्पण व शिलान्यास, कहा- 'अपना घर सपना पूरा करने के बराबर है'

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को काशीपुर नगर निगम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 32 करोड़ की विभिन्न प्रकार की विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। सीएम ने कहा कि अपना घर मिलना किसी सपने के पूरा करने के बराबर होता है। कहा कि पीएम आवास योजना के तहत गरीब पात्रों को घर दिया जा रहा है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा भी विशेष योगदान दिया जा रहा है।

By khemraj vermaEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 22 Jul 2023 07:39 PM (IST)
Hero Image
सीएम धामी ने कई तरह के विकास कार्याें का किया लोकार्पण व शिलान्यास

जागरण संवाददाता, काशीपुर: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को काशीपुर नगर निगम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 32 करोड़ की विभिन्न प्रकार की विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। सीएम ने कहा कि अपना घर मिलना किसी सपने के पूरा करने के बराबर होता है।

पीएम आवास योजना के तहत गरीब पात्रों को घर वितरित

उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत गरीब पात्रों को घर दिया जा रहा है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा भी विशेष योगदान दिया जा रहा है। सीएम ने कहा कि सरकार की योजनाएं नहीं, बल्कि प्रदेश के वंचितों को घर देना लक्ष्य है। कहा कि राज्य में रेल रोड एवं एयर कनेक्टिविटी में लगातार सुधार हुआ है।

काशीपुर के विकास के लिए किए जा रहे प्रयास

देहरादून एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों के लिए सीधी वायु सेवा उपलब्ध हो गयी है। पन्तनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के सम्बन्ध में भी प्रयास किए जा रहे हैं। कहा कि गिरीताल को सौंदर्यीकरण कराने के साथ ही पर्यटन के रूप में जोड़ा जाएगा। काशीपुर में अलग-अलग स्थानों पर 4 मल्टी काम्प्लेक टायलेट बनाया जाएगा, जिससे काशीपुर का विकास हो।

इस अवसर पर विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, मेयर ऊषा चौधरी, जिलाध्यक्ष गुंजन सुखीजा, जिलाधिकारी उदयराज सिंह, एसडीएम अभय प्रताप सिंह, तहसीलदार युसुफ अली, नगर आयुक्त विवेक राय, सहायक नगर आयुक्त वाइएस राठी व नायब तहसीलदार राम सिंह आदि मौजूद रहे।

40 करोड़ से तैयार 335 घर, पांच लाभार्थियों को सौंपी चाबी

पीएम आवास योजना के अंतर्गत 40 करोड़ से 335 घर बनकर तैयार हो गए हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पांच लाभार्थियों को चाभी सौंपकर इसका शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत 2 हजार 29 लोगों के लिए आशियाना बनना है।

दिसंबर में ग्लोबल इंवेस्टर समिट प्रदेश को देगा नई दिशा

काशीपुर के केजीसीसीआइ (कुमाऊं गढ़वाल चैम्बर ऑफ कामर्स एडं इंड्रस्ट्री) के नवनिर्मित भवन का लोकापर्ण करने पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विकल्प रहित संकल्प है कि प्रदेश उद्योग के मामले में पूरे भारत में एक मॉडल के रूप में विकसित हो। इसके लिए सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है।

जहां नए उद्योगों के निवेश के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में हम बेहतर काम कर हैं वहीं पुराने उद्योगों के सामने आने वाले चुनौतियों से निपटने के लिए हमारे तरफ समाधान पर काम किया जा रहा है। हमारे प्रदेश के विकास के लिए उद्योग जगत ग्रोथ इंजन के रूप में काम करता है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने आज विश्व स्तर पर अलग पहचान बनाइ है। पहले भारत दुनिया की तरफ देखता था आज विश्व भारत की तरफ देख रहा है। आज इंड्रस्ट्री के टैक्स के रूप में दिए पैसे से सरकार विकास का काम करती हैं। आज इसी राजस्व से हजारों लोगों को रोजगार मिल रहा है। उत्तराखंड आज तरक्की के रूप में बढ़ रहा है। केन्द्र के स्टार्टअप, मेक इन इंडिया जैसे योजनाओं को लाभ उत्तराखंड जैसे राज्यों को मिल रहा है।

रुद्रपुर में उद्योग बैठक की सफलता बताती है कि इस क्षेत्र में इंडस्ट्री के विकास की अपार संभावनाएं है। बड़ी बड़ी योजनाएं व कार्यक्रम राजधानी तक सीमित होते थे लेकिन इस बार हमने फैसला किया कि यह बैठक इस बार रुद्रपुर में हुई। यह बैठक सफल रही और उद्योग जगत ने भी इस बैठक को सराहा। 2021 में उद्योग क्षेत्र को लेकर मैने पहली बैठक की थी। उस दौरान ही मैने कहा था जितने भी उद्यमी हैं वह हमारे ब्रांड एम्बेसडर हैं। आज उनके प्रयास से हजारों करोड़ का निवेश आज उत्तराखंड में आ रहा है।

आज उद्योग जगत को लेकर हमारी प्राथमिकता है कि उनसे जुड़ी समस्याओं को लेकर हम हम खड़े रहे। अभी तक 12 हजार करोड़ के निवेश मिल चुके हैं। जो पहले की तुलना में 40 प्रतिशत ज्यादा है। आज हम इनहें धरातल पर उतराने का प्रयास कर रहे हैं। इस साल दिंसबर माह में इंन्वेस्टर ग्लोबल समिट करने का फैसला किया है। इस समिट में न सिर्फ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि हमारे इंड्रस्ट्री क्षेत्र के विश्व स्तर पर चल रहे नवाचार व शोध से जुड़ने का मौका मिलेगा। इस बार इस समिट में एक विशेष दल बनाया गया है यह दल लखनऊ व अहमदाबार के समिट का अध्ययन करके आए हैं।

यह सिर्फ कार्यक्रम के तौर पर नहीं होंगे इसमें 25 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य लेकर हम चल रहे हैं। इसके साथ ही हम रेलवे, रोड व एयर कनेक्टवीटी पर काम कर रहे हैं आज देहरादून से 32 -अलग अलग रूटों पर फ्लाइटें उड़ान भर रही हैं। बुनयादी ढांचे को बढ़ावा देने को काम किया जा रहा है। इसके अलावा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आइसीडी की स्थापना की है। खुरपिकिया फार्म स्टेट कॉरिडोर पर काम शुरू होगा। इसके अलावा पीएम मोदी गतिशक्ति मास्टर प्लान के लिए लॉजिस्टिक के गतिविधियों के लिए राज्य स्तर पर काम हो रहा है। उत्तराखंड लॉजिस्टिक स्कीम लाया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर