Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udham Singh Nagar: काशीपुर में एक साल में डंपर ने 83 लोगों को रौंदकर उतारा मौत के घाट, करीब 70 लोग हुए घायल; प्रशासन फेल

Road Accident In Kashipur काशीपुर की सड़कों पर मौत के डंपर धड़ल्ले से फर्राटा भर रहे हैं। यह हम नहीं कह रहे आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं। बीते एक साल में शहर की सड़कों पर 83 लोगों को डंपर चालक रौंद चुके हैं। दर्दनाक मौत के घाट पहुंचा चुके हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है एक साल के अंदर 83 मौतों के बावजूद...

By khemraj vermaEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 24 Nov 2023 09:10 PM (IST)
Hero Image
काशीपुर में एक साल में डंपर ने 83 लोगों को रौंदकर उतारा मौत के घाट

खेमराज वर्मा, काशीपुर। Road Accident In Kashipur: काशीपुर की सड़कों पर मौत के डंपर धड़ल्ले से फर्राटा भर रहे हैं। यह हम नहीं कह रहे आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं। बीते एक साल में शहर की सड़कों पर 83 लोगों को डंपर चालक रौंद चुके हैं। दर्दनाक मौत के घाट पहुंचा चुके हैं।

चौंकाने वाली बात है कि ज्यादातर डंपर चालक अपने नंबर प्लेट पर कालिख पोत देते हैं, ताकि उन्हें आसानी से ट्रेस न किया जा सके। ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है एक साल के अंदर 83 मौतों के बावजूद पुलिस-प्रशासन ने इनके विरुद्ध कोई ठोस कार्रवाई क्यों नहीं की। आखिर इन्हें किसी शह मिली हुई है।

शाम के समय सड़क पर तेजी से संचालित होते हैं डंपर

काशीपुर में कोतवाली, आइटीआइ, केलाखेड़ा, कुंडा व जसपुर पुलिस थाना क्षेत्र में मिट्टी और रेता-बजरी लदे ढाई हजार से अधिक डंपर बेधड़क दौड़ रहे हैं। इनमें से किसी पर नंबर प्लेट ही नहीं है तो किसी ने डंपर प्लेट नंबर पर स्याही पोती रखी है। शाम होते ही अवैध खनन वाले के डंपर शहर के बीच रास्ते से तेजी से संचालित हो रहे हैं।

पिछले एक साल के अंदर डंपर चालक 83 से अधिक लोगों को मौत के घाट उतार चुके हैं तो 70 अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। ज्यादातर संचालित होने वाले डंपरों के नंबर प्लेट विजिबल नहीं होते हैं। यह सब कुछ प्रयोजित तरीके से होता है। बावजूद इसके ऐसे वाहन चालकों पर कानूनी कार्यवाई करने की बजाए एआरटीओ ने चुप्पी साध रखी हुई है।

शहर में डंपर से हु कुछ हादसे

  • 10 मई को काशीपुर-ठाकुरद्वारा रोड पर तेज रफ्तार डंपर के टक्कर मारने से रामनगर निवासी शौकत हुसैन को मौत हो गई थी।
  • 26 मई को जगन्नाथपुर में डंपर चालक के टक्कर मारने से बन्नाखेड़ा निवासी प्रेम सिंह की मौत हो गई थी।
  • 4 अगस्त को बाजपुर रोड स्थित चीमा पेपर मिल के पास डंपर के टक्कर मारने से आवास विकास निवासी साहब सिंह की मौत हो गई थी।
  • 4 अगस्त को जसपुर खुर्द के शगुन गार्डन के पास हैवी वाहन के टक्कर मारने से यूको बैंक अकाउंटेंट पूनम कुशवाहा की मौत हो गई थी।
  • 29 सितंबर को आइटीआइ थाना क्षेत्र में लोहिया पुल के पास हैवी वाहन के टक्कर मारने से गाजियाबाद निवासी जुनैद को मौत हो गई थी।
  • 8 सितंबर को आइटीआइ थाना क्षेत्र में नैशनल हाइवे पर ढिल्लन ढाबे के पास हैवी वाहन के टक्कर मारने से स्वार निवासी रवि कश्यप की मौत हो गई थी।
  • 8 अक्टूबर को काशीपुर रोड पर डंपर के टक्कर मारने से युवक की मौके पर ही मौत हो गई थी।
  • 24 अगस्त 2022 को काशीपुर संडे मार्केट के पास डंपर के टक्कर मारने से कुंडेश्वरी निवासी मनोज की मौत हो गई थी।
  • 25 नवंबर 2022 को महुआखेड़ागंज में मिट्टी से भरे डंपर के टक्कर मारने से खड़कपुर देवीपुरा निवासी रीना देवी की मौके पर ही मौत हो गई थी।

काशीपुर के थाना क्षेत्रों में डंपर से हुई मौतें

  • 22 मौतें काशीपुर कोतवाली क्षेत्र में हुईं
  • 20 मौतें आइटीआइ क्षेत्र में हुई
  • 13 मौतें कुंडा क्षेत्र में हुईं
  • 08 मौतें केलाखेड़ा क्षेत्र में हुईं
  • 20 मौतें जसपुर क्षेत्र में हुईं

(नोट : डेटा केवल 2023 का है।)

काशीपुर के एआरटीओ अशित कुमार झा के अनुसार, सभी वाहनों का रजिस्ट्रेशन होता है। कुछ डंपर चालक नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। नंबर प्लेट को कवर करने के लिए कालिख तक पोत दी जा रही है। समय-समय पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जाती है। आगे ऐसे वाहन चालकों के विरुद्ध और सख्ती बरती जाएगी।

काशीपुर अपर पुलिस अधीक्षक अभय सिंह का कहना है कि नंबर प्लेट पर स्याही पोतकर चलाए जा रहे डंपर या अन्य वाहनों पर सबसे पहले एआरटीओ द्वारा सीज की कार्यवाही करनी चाहिए। पुलिस लगातार अपने स्तर पर कार्यवाही कर रही है। आगे भी अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें - Road Accident in Rudrapur: मातम में बदली शादी की खुशी, एक ही परिवार के चार की मृत्यु