Move to Jagran APP

उधम सिंह नगर में तस्करों से वन कर्मियों की मुठभेड़, डिप्टी रेंजर घायल; दो तस्कर गिरफ्तार

उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। टांडा जंगल से खैर की लकड़ी काटकर उसे बोलेरो से ले जा रहे तस्करों से वन विभाग की मुठभेड़ हो गई। इस दौरान दोनों के वाहन आपस में टकराने से डिप्टी रेंजर और बीट वाचर घायल हो गए। वन विभाग ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:03 AM (IST)
Hero Image
टांडा हाइवे पर वन विभाग की खैर तस्करों से मुठभेड़ में दो तस्कर गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। टांडा जंगल से खैर की लकड़ी काटकर उसे बोलेरो से ले जा रहे तस्करों से वन विभाग की मुठभेड़ हो गई। इस दौरान दोनों के वाहन आपस में टकराने से डिप्टी रेंजर और बीट वाचर घायल हो गए। दो तस्करों को वन विभाग ने गिरफ्तार कर लिया।

तीन-चार तस्कर अंधेरे का फायदा उठा जंगल की ओर फरार हो गए। वन विभाग की टीम ने खैर के छह गिल्टों से लोड बोलेरो को कब्जे में लेकर गिरफ्तार सहित फरार आरोपितों पर वन अधिनियम के तहत प्राथमिकी पंजीकृत कर ली है।

चर्चा है कि मुठभेड़ के दौरान दो राउंड फायरिंग भी हुई, जिससे वनाधिकारी इन्कार कर रहे हैं। तराई केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर के रेंजर रूप नारायण गौतम ने बताया कि सोमवार देर रात एक बजे के आसपास वन विभाग की टीम डिप्टी रेंजर दीवान सिंह रौतेला की अगुआई में टांडा जंगल नैनीताल हाईवे पर गश्त पर थी।

इस दौरान हल्द्वानी रेलवे क्रासिंग और संजय वन के बीच जंगल में वाहन की लाइट दिखी। संदेह होने पर मौके पर पहुंचे तो बोलेरो सवारों ने वाहन दौड़ा लिया। वन विभाग की टीम ने पीछा किया और हाईवे पर दोनों के वाहन आमने-सामने टकरा गए। इससे डिप्टी रेंजर सहित बीट वाचर मो. रफीक घायल हो गए। वाहनों की टक्कर के बाद बोलेरो सवार तीन-चार तस्कर जंगल की ओर भाग गए, जबकि दो तस्करों को बोलेरो सहित टीम ने दबोच लिया। बोलेरो में खैर के छह गिल्टे लदे थे।

पूछताछ में आरोपितों ने अपना नाम दिनेशपुर खटोला नंबर दो निवासी लखविंदर सिंह उर्फ लक्खा पुत्र गुरुबक्श सिंह और किशन विश्वास पुत्र गोपाल विश्वास बताया। यह भी बताया कि टांडा जंगल में खैर की लकड़ी तीन-चार दिन पहले काटने के बाद उन्होंने गिल्टे छिपा दिए थे।

सोमवार रात बोलेरो में लाद गदरपुर मकरंदपुर निवासी सोनू को देने जा रहे थे। बताया कि सोनू उनसे दो हजार रुपये प्रति क्विंटल खैर की लकड़ी खरीदता रहा है। तस्करों ने बताया कि इससे पहले टांडा जंगल सहित वे हरिपुरा बौर जलाशय क्षेत्र से भी लकड़ी की तस्करी कर चुके हैं।

बताया कि उनके फरार साथी लालपुर, दिनेशपुर निवासी हैं। रेंजर गौतम ने बताया कि फरार आरोपितों में एक गुरप्रीत सिंह रेकी करता है, जो गिरफ्तार आरोपित लखविंदर का भाई है। बताया कि फरार तस्कर और गदरपुर निवासी सोनू सिंह की तलाश की जा रही है। रेंजर ने मुठभेड़ के दौरान हुई दो राउंड फायरिंग से इन्कार किया।

बताया कि तस्कर बोलेरो से भाग रहे थे, जिन्हें रोकने के दौरान वन विभाग के वाहन और तस्करों की बोलेरो भिड़ गई थी। इससे डिप्टी वन रेंजर और बीट वाचर घायल हुए।

इसे भी पढ़ें: आंगनबाड़ी में टॉयलेट क्लीनर पीने से तीन साल के मासूम की मौत, गुस्साए लोगों ने किया हंगामा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें