Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nanda Gaura Yojana : नंदा गौरा योजना के लिए करें आवेदन, 11 हजार से लेकर 51 हजार मिलेंगे बेटियों को

Nanda Gaura Yojana 2022-23 उत्तराखंड में बालिकाओं की जन्मदर को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा नई पहल शुरू की गई है जिसमें बालिका के जन्म होते ही 11 हजार रुपये व इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 51 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

By jeevan sainiEdited By: Skand ShuklaUpdated: Fri, 04 Nov 2022 11:03 AM (IST)
Hero Image
नंदा गौरा योजना के लिए करें आवेदन, 11 हजार से लेकर 51 हजार मिलेंगे बेटियों को

संवाद सहयोगी, बाजपुर : Nanda Gaura Yojana 2022-23 : उत्तराखंड में बालिकाओं की जन्मदर को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा नई पहल शुरू की गई है जिसमें बालिका के जन्म होते ही 11 हजार रुपये व इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 51 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य द्वारा संबंधित विभागों को जारी करते हुए आदेशों के अनुरूप व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

कन्याओं के प्रति समाज की धारणाओं को परिवर्तित कर लिंग अनुपात की असमानता में कमी लाने, साक्षरता दर में वृद्धि, बाल विवाह को समाप्त करने तथा बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उत्तराखंड सरकार प्रयास कर रही है। इसके तहत नंदा गौरा योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पात्र लाभार्थियों/अभिभावकों से संबंधित विकास खण्ड के बाल विकास परियोजना कार्यालयों में आवदेन पत्र शासनादेश संख्या-1003 के तहत स्वीकार किये जा रहे हैं।

प्रथम चरण में बालिका के जन्म पर 11 हजार रुपये बालिका की माता के खाते में ई-पेमेंट के माध्यम से हस्तांतरित किए जाएंगे जिसमें बालिका के जन्म के 6 माह के अंदर आवेदन करना होगा। इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत 51 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें बालिका की 12वीं की अंकतालिका एवं अविवाहित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आवेदनपत्र बाल विकास परियोजना कार्यालय में उपलब्ध कराए गए हैं।

रेनू यादव सीडीपीओ बाजपुर ने बताया कि शासकीय योजना के तहत वर्ष, 2022 में इंटर उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं के साथ ही इस वर्ष जन्मी बालिकाओं के माता-पिता को आंगनबाड़ी कार्यककर्ताएं योजना की जानकारी दे रही हैं। आवेदन पत्र वितरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना से कन्याओं को बड़ा लाभ हो रहा है। पात्र सभी लोग उनके कार्यालय से भी आवेदनपत्र प्राप्त कर योजना में 30 नवंबर तक प्रतिभाग कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें