Move to Jagran APP

Uttarakhand: दुष्कर्म की बढ़ रही घटनाओं पर भाजपा के पूर्व विधायक का शर्मनाक बयान, कहा- 'महिलाओं का पहनावा इसका जिम्‍मेदार'

Uttarakhand काशीपुर के पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा ने दुष्कर्म के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता व्यक्त की है। कहा कि इस तरह की घटनाओं के प्रति कहीं न कहीं महिलायें भी जिम्मेदार हैं जो कि उनके द्वारा अपनाई जा रही पश्चिमी सभ्यता की पोषक है। पूर्व विधायक के इस बयान को लेकर काशीपुर में राजनीति भी तेज हो गई है।

By abhay pandey Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 05 Jul 2024 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 10:39 AM (IST)
Uttarakhand: दुष्कर्म की बढ़ रही घटनाओं का मुख्य कारण महिलाओं के पहनावे में आया बदलाव : चीमा

जागरण संवाददाता, काशीपुर। Uttarakhand: काशीपुर के पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा ने दुष्कर्म के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने महिलाओं एवं छात्राओं के प्रति पुरुषों की बढ़ रही घृणित सोच को भारतीय संस्कृति के विपरीत बताया। उन्होंने यह भी कहा है कि इस तरह की घटनाओं के प्रति कहीं न कहीं महिलायें भी जिम्मेदार हैं जो कि उनके द्वारा अपनाई जा रही पश्चिमी सभ्यता की पोषक है।

हमारे देश की संस्कृति एवं सभ्यता के अनुरूप ही महिलाओं को अपने अंग वस्त्र धारण करने चाहिए। भाजपा के पूर्व विधायक चीमा ने जिम्मेदार अभिभावकों से भी अपेक्षा की है कि वह अपने परिवार की महिलाओं एवं बालिकाओं को भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही वस्त्र धारण करने को प्रेरित करें।

चीमा ने सभी विद्यालयों के प्रबन्धकों से भी अपील की है कि वह छात्राओं की पोषाक में भारतीय संस्कृति के अनुरूप परिवर्तन लायें। समाज के सभी वर्गों को इस दिशा में आगे आकर परिवर्तन लाने का प्रयास करना चाहिए जिससे इस घृणित कृत्य में कमी लाई जा सके।

काशीपुर में राजनीति तेज

पूर्व विधायक के इस बयान को लेकर काशीपुर में राजनीति भी तेज हो गई है। पूर्व विधायक के बयान को लेकर कांग्रेस नेत्री मुक्ता सिंह ने इसे अपमानजक बयान बताते हुए कहा कि अगर दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ रही हैं तो उसमें एक महिला का पहनावा कहां से दोषी हो गया।

किसी के पहनावे से आप उसके चरित्र का आंकलन कैसे कर सकते हैं। यह भारत के संविधान में पहनने, रहने व खाने की स्वतंत्रता दी गई है ऐसे में क्या महिलाओं के मौलिक अधिकार से भी अब यह चुनौती देंगे। उन्होंने कहा कि इस बयान की घोर निंदा की जानी चाहिए।

यह राजनीतिक बयान नहीं बल्कि मेरा विचार है ...

अपने बयान को लेकर विपक्षियों के टारगेट पर आए पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा ने कहा कि मैने समाज के बेहतरी के लिए यह विचार दिए हैं, यह कतई राजनीतिक बयान नहीं है यह मेरे निजी विचार हैं। इससे समाज में एक बेहतर संदेश देनेे के लिए मैंने अपने विचार दिए हैं।

कांग्रेस ने बयान को लेकर पूर्व विधायक को घेरा

कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष मुशर्रफ हुसैन ने कहा कि इस बयान की घोर निंदा करता हूं। दुष्कर्म की बढ़ रही घटनाओं में कैसे कोई महिला दोषी हो सकती है, ऐसे बयान देने से पहले उन्हें विचार करना चाहिए था। हमारे समाज में इस प्रकार की बयान को कतई बढ़ावा नहीं दिया जा सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.