Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mango Ginger: उत्तराखंड में भी होगी आम की सुगंध वाली इस अदरक की खेती, सेहत के साथ-साथ आय भी होगी दोगुनी; ये हैं फायदे

किसान विश्वजीत सिंह ने जसपुर में पहली बार मैंगो अदरक की आधा बीघा में खेती की है। जिससे उन्हें एक ही सत्र में करीब 5 लाख रुपये का इनकम होगा। कृषक विश्वजीत सिंह इस मैंगो अदरक को जिले के लोगों को स्वाद चखाने के बाद उत्तराखंड व उत्तर-प्रदेश एवं दिल्ली समेत अन्य प्रदेश के लोगों को स्वाद चखाएंगे। साथ ही उत्तराखंड सरकार के सपनों को पूरा करते हुए आय...

By khemraj verma Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 31 Mar 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
अब उत्तराखंड में भी होगी आम की सुगंध वाली इस अदरक की खेती

खेमराज वर्मा, काशीपुर। Mango Ginger: एशियाई व्यंजनों में उपयाेग होने वाले मैंगो अदरक (सफेद हल्दी व करकुमा अमाडा) की खुशबू और स्वाद अब काशीपुर के साथ ही उत्तराखंड में भी बिखरेगी। आम की सुगंध देने वाली मैंगो अदरक की खेती करके काशीपुर-जसपुर के किसान मालामाल हो रहे हैं।

किसान विश्वजीत सिंह ने जसपुर में पहली बार मैंगो अदरक की आधा बीघा में खेती की है। जिससे उन्हें एक ही सत्र में करीब 5 लाख रुपये का इनकम होगा। बेंगलुरु से इस अदरक का बीज लाकर खेती करके अपना आय दोगुनी करके विश्वजीत सिंह ने तराई के किसानों को नई दिशा दी है।

कृषक विश्वजीत सिंह इस मैंगो अदरक को जिले के लोगों को स्वाद चखाने के बाद उत्तराखंड व उत्तर-प्रदेश एवं दिल्ली समेत अन्य प्रदेश के लोगों को स्वाद चखाएंगे। साथ ही उत्तराखंड सरकार के सपनों को पूरा करते हुए आय भी दोगुनी कर रहे हैं।

साउथ के प्रदेशों एवं मेडिसिन सेक्टर को अधिक डिमांड

एशियाई मैंगो अदरक में कमजोरी, खांसी, जुखाम व बुखार से लड़ने की क्षमता में भरपूर पोषण देती है। इसके साथ ही मेडिसिन सेक्टर जैसे दवा बनाने वाली कंपनियों में मैंगो अदरक की डिमांड अधिक रहती है। बाजारों में मिलने वाली अदरक की कीमत करीब 120 से 130 रुपये प्रति किलो है। जबकि, मैंगो अदरक की कीमत करीब 350 रुपये से अधिक के भाव में बिक रहा है।

पहली बार मैंगो अदरक की खेती 

कृषक विश्वजीत सिंह ने मैंगो अदरक की बीज बैंगलौर से लाकर जिले में पहली बार खेती करने का बीड़ा उठाया है। विश्वजीत ने मैंगो अदरक (सफेद हल्दी व करकुमा अमाडा) का बीज लाकर जसपुर के महुआडाबरा में आधा बीघा खेती की। जिसमें करीब ढाई से 3 क्विंटल अदरक उत्पादन हुआ। वह अगले सत्र में 6 बीघे मैंगो अदरक की खेती करके जिले के कृषकाें को इस पहल से आय दोगुनी करने की प्रेरणा देंगे। बताया कि मैंगो अदरक की देश के ज्यादातर प्रदेशों को डिमांड है।

कम लागत में अधिक इनकम 

विश्वजीत ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आवाहन रहता है कि खुद की आय दोगुनी करने के साथ ही बेरोजगारों को भी रोजगार दिया जाए। जिसे ध्यान में रखते हुए धान, गन्ना, गेंहू व अन्य फसलों की खेती को कम करके मैंगों अदरक की खेती करना शुरू किया है। साथ ही करीब एक दर्जन बेरोजगारों को रोजगार भी दिया है। धीरे-धीरे खेती का रकबा बढ़ाने का लक्ष्य है।

ऊधम सिंह नगर मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा के अनुसार, किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए कम लागत में अच्छी और बेहतर खेती करने के लिए प्रेरित करके हर संभव विभागीय मदद की जा रही है। जिससे किसान अपनी आय दोगुनी करते हुए सरकार के सपनों को पूरा करें।

यह भी पढ़ें- सैलानियों के लिए एक अप्रैल को खुलेंगे Gangotri National Park के गेट, यहां होता है दुर्लभ जीवोंं का दीदार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें