Move to Jagran APP

Udham Singh Nagar: सेहत पर भारी पड़ रहा बदलता मौसम, मम्स के मरीजों की संख्या बढ़ी; रोजाना अस्पताल आ रहे आठ से दस पीड़ित

सर्दियां आते ही मम्स (गलसुआ) के मरीजों की संख्या बढ़ी है। उनके पास रोजाना 8 से 10 मरीज मम्स के आ रहे हैं जिनमें बच्चे बुजुर्ग युवा सभी आयुवर्ग के मरीज शामिल हैं। सभी को दवा देने के साथ ही आराम करने को कहा जा रहा है। गले में सूजन आ जाती है जिस कारण मरीज को भोजन करने में दिक्कत होती है।

By Raju metadiEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 09 Dec 2023 11:59 AM (IST)
Hero Image
सेहत पर भारी पड़ रहा बदलता मौसम

जागरण संवाददाता, खटीमा। सीमांत क्षेत्र में मौसम बदलने के साथ ही मम्स (गलसुआ) के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। रोजाना 8 से 10 मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों ने मरीजों का इलाज कर आराम करने की सलाह दी है।

इनदिनों क्षेत्र में पूरे दिन तेज धूप और सुबह-शाम ठंड पड़ रही है। इस मौसम में जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ रही है। नतीजतन उप जिला चिकित्सालय में वायरल व अन्य परेशानी से जूझ रहे मरीज इलाज कराने आ रहे हैं।

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. अब्बास ने बताया कि सर्दियां आते ही मम्स (गलसुआ) के मरीजों की संख्या बढ़ी है। उनके पास रोजाना 8 से 10 मरीज मम्स के आ रहे हैं, जिनमें बच्चे, बुजुर्ग, युवा सभी आयुवर्ग के मरीज शामिल हैं। सभी को दवा देने के साथ ही आराम करने को कहा जा रहा है।

सर्दियों में होती है मम्स गले में सूजन की समस्या

डॉ. अब्बास ने बताया कि मम्स में गले में सूजन आ जाती है, जिस कारण मरीज को भोजन करने, पानी पीने आदि में दिक्कत होती है। अक्सर सर्दियों के मौसम में यह बीमारी देखने को मिलती है। अधिकतर बच्चों में यह बीमारी देखने को मिलती है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मनुष्य को जीवन में एक बार यह बीमारी जरूर होती है। इस बीमारी से घबराने की कतई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें - Nainital News: नैनीताल की माल रोड में भूस्खलन, डीएम वंदना ने लोक निर्माण विभाग को ट्रीटमेंट करने के दिए निर्देश

मरीज को गले में सूजन होने पर तत्काल चिकित्सक को दिखाना चाहिए। साथ ही दवा लेकर आराम करना चाहिए। अमूमन तीन से चार दिनों में यह बीमारी ठीक हो जाती है। डॉ. अब्बास ने बदलते मौसम में सावधानी बरतने, रात में बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने व किसी प्रकार की परेशानी होने पर तत्काल अस्पताल आने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather: माइनस में पहुंचने वाला है तापमान, बर्फबारी से बढ़ गई गलन; बारिश को लेकर आया बड़ा अपडेट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।