Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के अड्डों पर बस रुकने का समय 25 मिनट, इससे ज्यादा देर रुकी तो लगेगी पेनाल्टी

दिल्ली के बस अड्डों पर अब बाहरी राज्यों की बसें सिर्फ 25 मिनट ही रुक सकेंगी। इसके बाद हर पांच मिनट के ठहराव पर जुर्माना भरना होगा। इस आदेश से डिपो प्रशासन के लिए लोड फैक्टर लाना चुनौती बन गया है। यात्रियों को भी अब बसों के लिए जल्दी स्टेशन पहुंचना होगा। इसके अलावा इस नियम से डिपो की आय भी प्रभावित होगी।

By abhay pandey Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Mon, 16 Sep 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
आनंद विहार बस अड्डे पर सवारी के लिए खड़ी बस (फाइल)

संवाद सूत्र, काशीपुर। अब दिल्ली के अड्डों पर बाहरी राज्यों की बसें मात्र 25 मिनट ही रुक सकेंगी। उसके बाद हर पांच मिनट के हाल्ट पर पेनल्टी भरनी होगी। इस आदेश के बाद लोड फैक्टर लाना डिपो प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है।

सोमवार को काशीपुर डिपो की दिल्ली गई डिपो की एक बस को कम सावारियों के साथ लौटना पड़ा। इससे डिपो की आय प्रभावित रही।

दरअसल, दिल्ली बस आड्डों पर स्टेंड टाइमिंग को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसको लेकर सवारियां भरना डिपो चालक-परिचालकों के लिए एक चुनौती बन गया है। बस परिचालक सचिन कुमार ने बताया कि सोमवार की दोपहर एक बजे वह अड्डे से निकला जिसमें केवल 6 सवारियां ही मिल सकी।

काशीपुर तक आते आते केवल 28 सवारी ही मिल सकी। उनका कहना है कि 25 मिनट में अधिकतम लोड फैक्टर यानि बस में अधिक सवारी बैठा पाना मुश्किल है।

उनका कहना है कि एक बस को भरने में कम से कम एक घंटा लगता है। जिसके बाद बस चलती है। 25 मिनट आधी से भी कम सवारी ही बस को मिल पाएंगी, जिससे आय का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा।

बीते कुछ दिन पहले दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (डीटीआइडीसी) की ओर से आदेश जारी हुए हैं। जिसमें आनंद विहार, सराय काले खां और कश्मीरी गेट अड्डे पर एक ट्रिप का पांच सौ रुपये स्टैंड शुल्क देने के बाद केवल 25 मिनट के लिए ही वहां बस रुकने की अनुमति होगी।

इसके बाद हर पांच मिनट के हाल्ट पर 50 से 350 रुपये तक की पेनल्टी पड़ेगी। इस आदेश के बाद डिपो प्रशासन की ओर से बस चालकों को हिदायत दी गई है। वहीं, डिपो प्रशासन का कहना है कि 25 मिनट में सवारियां भरना मुश्किल हो जाएगा। कम लोड फैक्टर की वजह से डिपो की आय भी प्रभावित होगी।

बता दें कि काशीपुर डिपो की कुल 11 बसें रामनगर, बाजपुर, कालागढ़ से होकर दिल्ली जाती हैं। प्रत्येक बस करीब 40 से 45 हजार रुपये की आय अर्जित करती है। इस आदेश से यात्रियों को भी बसों के लिए जल्द स्टेशन पहुंचना होगा।

पेनल्टी का विवरण

समय  स्टैंड शुल्क पेनल्टी  कुल
25 मिनट 500 -- 500
25 से 30 मिनट 500 50 550
30 से 35 मिनट 500 200 700
35 से 40 मिनट 500 250 750
40 से 45 मिनट 500 500 1000
45 से हर 5 मिनट 500 350 प्रति 5 मिनट

*नोट- प्रत्येक पेनल्टी पर जीएसटी भी जोड़ा जाएगा

पहले एक से डेढ़ घंटे तक भी रुक सकती थी बसें

आदेश से पहले पार्किंग शुल्क देकर चालक अड्डे पर डिपो की बसें एक से डेढ़ घंटे तक रोक सकते थे। इस अवधि में उन्हें सवारियां भी मिल जाती थी। अब मात्र 25 मिनट में सवारी भरकर अड्डे से निकलना निगम के लिए चुनौती बन गया है।

अब शुल्क देकर केवल 25 मिनट ही बस रोकने की अनुमति है। बस को लोड फैक्टर मिलना चुनौती रहेगा। ऐसे में आय भी प्रभावित होगी।

- हरेंद्र सिंह नितवाल, वरिष्ठ केंद्र प्रभारी, काशीपुर डिपो

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर