Move to Jagran APP

Uttarakhand News: जंगल से तोता पकड़ने वाले दो युवक पकड़े, 47 तोते बरामद; वन विभाग ने शुरू की जांच

उत्तराखंड के रुद्रपुर में वन विभाग ने जंगल से तोता पकड़कर दिल्ली बेचने जा रहे दो युवकों को पकड़ा है। उनके पास से 47 तोते बरामद हुए हैं। वन विभाग ने दोनों पर प्राथमिकी दर्ज कर तोतों को जंगल में छोड़ दिया। उपप्रभागीय वनाधिकारी शशि देव ने बताया कि वन विभाग एवं सुरक्षा दल की संयुक्त टीम को सूचना मिली थी कि युवक तोतों को दिल्ली बेचने जा रहे हैं।

By virendra bhandari Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:22 AM (IST)
Hero Image
तोते के साथ पकड़ा गया युवक (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। जंगल से तोता पकड़कर दिल्ली बेचने ले जा रहे दो युवकों को वन विभाग ने गिरफ्तार किया है। उनके पास से 47 तोते बरामद हुए हैं। बाद में वन विभाग ने दोनों पर प्राथमिकी पंजीकृत कर तोतों को जंगल में छोड़ दिया।

उप प्रभागीय वनाधिकारी शशि देव ने बताया कि वन विभाग एवं सुरक्षा दल की संयुक्त टीम को सूचना मिली थी कि जंगल से तोते पकड़कर खेड़ा निवासी युवक दिल्ली बेचने के लिए ले जा रहा है। इस सूचना पर वन क्षेत्राधिकारी टांडा रूप नारायण गौतम, सुरक्षा दल प्रभारी कैलाश तिवारी, वन दरोगा हरीश नयाल, सुरेंद्र सिंह, पान सिंह मेहता रविवार दोपहर खेड़ा पहुंच गए और छापामार कार्रवाई की।

जहां टीम ने खेड़ा वार्ड नंबर 17 निवासी नईम रजा पुत्र बाबू रजा के घर से 47 जिंदा तोते बरामद किए। इस पर टीम ने नईम एवं रेशमबाड़ी कालोनी वार्ड 13 निवासी फिरासत रजा पुत्र जाफर रजा को गिरफ्तार किया है। मौके पर दो जाल तथा दो पिंजरे बरामद हुए। आरोपितों के विरुद्ध भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9,11, 39, 50, 51 व 57 के तहत प्राथमिकी पंजीकृत कर लिया है।

कार शोरूम से छह लाख की नगदी चोरी करने वाले गिरफ्तार

संवाद सूत्र, काशीपुर। कार शोरूम से नगदी चोरी के तीन अरोपितों को आइटीआइ पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। उनके पास से चोरी नकदी समेत चोरी में इस्तेमाल औजारों को बरामद किया गया है। वहीं एक आरोपित फरार चल रहा है, जिसकी गिरफ्तारी को टीम लगाई गई है। रविवार को आइटीआइ थाना में सीओ अनुषा बडोला ने मामले का पर्दाफाश किया।

बताया कि छह अक्टूबर को 112 के माध्यम से सूचना मिली कि जैतपुर घोसी स्थित बिंदल हुण्डई शोरूम में चोरों ने गल्ले से लाखों की नगदी चोरी कर ली है। पुलिस ने मौके पर पाया कि चोरों ने शोरूम की बाउंड्री की कंटीली तारों को काटकर, शोरूम की छत की मुम्टी में लगी लोहे की जाली और ग्रिल की सरिया काटकर जीने के रास्ते शोरूम में घुसे थे और गल्ले में रखी नकदी 5,93,500 रुपये चोरी कर ले गए थे।

मामले में दिलबाग सिंह पुत्र स्व. देवेन्द्र सिंह निवासी अम्बिका आवास, खड़कपुर देवीपुरा ने तहरीर दी। जिस पर पुलिस ने प्राथमिकी पंजीकृत कर जांच शुरू की। अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। टीम ने घटनास्थल के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला। वहीं मुखबिरों से पता चला की मध्य प्रदेश का गैंग है जो बड़े-बड़े कार शोरूम का निशाना बनाता है।

वहीं शनिवार को मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने महिन्द्रा शोरूम के पीछे झाड़ियों में रेकी करने के लिए छिपे तीन अभियुक्तों मेवालाल मोहिते उम्र 32 वर्ष पुत्र घिसीलाल निवासी चम्पानगर, थाना धनगांव, जिला खंडवा (मप्र), रवि जाधव उम्र 26 वर्ष पुत्र अनोखे जाधव निवासी सुन्दर नगर, थाना साहपुर जिला बुरहानपुर (मप्र) और गोविन्द चौहान उम्र 24 वर्ष पुत्र गजेन्द्र चौहान निवासी न्यू अम्बेडकर नगर, थाना कोलार, जिला भोपाल (मप्र) उम्र को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उन्होंने हुंडाई शोरूम में चोरी करने की बात स्वीकार की।

पुलिस ने उनके कब्जे से 3,79,000 रुपए नगदी और चोरी में प्रयुक्त औजार भी बरामद किए हैं। पुलिस ने आरोपितों को न्यायलय में पेश कर जेल भेज दिया।

दिन में बेचते थे सामान, रात को चोरी

सीओ अनुषा बडोला ने बताया कि पकड़े गए तीनों आरोपी शोरूमों को ही अपना निशाना बनाते थे। इससे पहले भी मेवालाल पर शोरूम में चोरी की कई प्राथमिकी पंजीकृत है। आरोपित रेकी करने के लिए दिन के समय बैट्री, पंखा आदि कुछ सामान बेचा करते थे और मौका पाते ही रात को चोरी की घटना को अंजाम देते थे। बताया कि एक अन्य अरोपित भी गिरोह में शामिल है। जिसे पकड़ने के लिए टीम लगाई गई है।

इसे भी पढ़ें: दो कैदी फरार होने के बाद उत्तराखंड की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव, बिना अनुमति नहीं होगा कोई भी आयोजन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।