Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Nagar : 18 करोड़ की जीएसटी चोरी कराने वाला सरगना गिरफ्तार- फर्जी बिल बनाकर कराता था उपलब्ध

जसपुर के कई कारोबारियों को जीएसटी के फर्जी दस्तावेज बनाकर 100 करोड़ के टर्नओवर पर 18 करोड़ की जीएसटी की चोरी करवा चुका है। जांच की गई तो आरोपित शाहनवाज फरार हो गया। जिसकी गिरफ्तारी के काफी प्रयास किए गए लेकिन वह नहीं मिला। रविवार को सूचना मिली कि करोड़ों का राजस्व चोरी करने वाले गैंग का सरगना जसपुर में है।

By virendra bhandariEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sun, 22 Oct 2023 09:46 PM (IST)
Hero Image
US Nagar : 18 करोड़ की जीएसटी चोरी कराने वाला सरगना गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : 18 करोड़ से अधिक की जीएसटी चोरी करवाने वाले मुख्य आरोपित और गिरोह के सरगना को राज्य कर विभाग की टीम ने जसपुर से गिरफ्तार कर लिया है। उसके कब्जे से लैपटाप, फर्जी जीएसटी बिल व मोहर सहित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए हैं। बाद में टीम ने उसे न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।

रविवार को डिप्टी कमिश्नर एसटीएफ रजनीश सचिदानंद यशवस्थी ने बताया कि चार मार्च 2023 को आयुक्त कर उतराखंड डा. अहमद इकबाल के आदेश पर राज्य कर विभाग की संयुक्त टीम ने जसपुर में लकड़ी कारोबारियों, ट्रांसपोर्टरों के साथ ही कई कार्यालयों और आवासों पर छापामार कार्रवाई की थी।

इस दौरान पता चला कि कारोबारियों ने अपनी वास्तविक इनकम को छिपाते हुए फर्जी बिलों के आधार पर जीएसटी की चोरी की है। जब टीम ने जांच की तो पता चला कि जसपुर के रहने वाले शहनवाज हुसैन ने अपना एक नेटवर्क बना रखा है, जो कारोबारियों को फर्जी जीएसटी के बिल बनाकर उपलब्ध कराता है।

जसपुर के कई कारोबारियों को जीएसटी के फर्जी दस्तावेज बनाकर 100 करोड़ के टर्नओवर पर 18 करोड़ की जीएसटी की चोरी करवा चुका है। जांच की गई तो आरोपित शाहनवाज फरार हो गया। जिसकी गिरफ्तारी के काफी प्रयास किए गए लेकिन वह नहीं मिला।

रविवार को सूचना मिली कि करोड़ों का राजस्व चोरी करने वाले गैंग का सरगना जसपुर में है। सूचना के आधार पर तत्काल राज्य कर विभाग की एक संयुक्त टीम बनाई गई और दबिश देकर शाहनवाज हुसैन को गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी निशानदेही पर लेपटॉप, कई फर्जी जीएसटी के बिल सहित कर चोरी में प्रयोग होने वाले दस्तावेज व मुहर बरामद की गई। जिसके बाद राज्य कर विभाग की टीम ने उसे कोर्ट में पेश किया।