Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Uttarakhand: उत्तराखंड में देर रात भूकंप से हिली धरती, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Uttarkashi उत्तराखंड में रात करीब 1 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप महसूस करते ही लोग घरों से बाहर आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 19 Dec 2022 05:30 AM (IST)
Hero Image
उत्तरकाशी में रात को महसूस किया गया भूकंप।

उत्तरकाशी, एजेंसी। उत्तराखंड में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तरकाशी में रात करीब 1 बजकर 50 मिनट पर भूकंप से धरती हिली। धरती का कंपन महसूस करते ही लोग घरों से बाहर आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3.1 मैग्नीट्यूड रही। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। 

जान-माल की नहीं हुई हानी

भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जान माल की कोई हानी की खबर सामने नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई कम होने के चलते झटके महसूस किए गए।

— ANI (@ANI) December 18, 2022

एक महीने पहले भी आया था भूंकप

उत्तराखंड में एक महीने पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप की तीव्रता ज्यादा होने के चलते लोगों में दहशत का माहौल बन गया था और लोग घरों से बाहर निकल आए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मैग्नीट्यूड नापी गई थी। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे नेपाल में था। वहीं, भारत में इसका केंद्र पिढ़ोरागढ़ था।