Move to Jagran APP

उत्तरकाशी में तंत्र को मुंह चिढ़ा रहा माफिया, 300 से अधिक खच्चरों के जरिये गंगा से अवैध खनन

Illegal mining in Ganga उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गंगा नदी में अवैध खनन बेरोकटोक जारी है। मनेरा क्षेत्र में 100 से अधिक खच्चरों के जरिए भागीरथी (गंगा) से रेत बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है। खनन माफिया की पहुंच इतनी है कि ट्रक भी गंगा के तट तक पहुंच रहे हैं। प्रशासन और खनिज विभाग इस मामले में मौन है।

By Shailendra prasad Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
Illegal mining in Ganga: रेत बजरी का ढूलान कर नदी किनारे भंडारण स्थल तक पहुंचाया जा रहा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। Illegal mining in Ganga: उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के ईको सेंसटिव जोन क्षेत्र में अवैध खनन माफिया प्रशासन को मुंह चिढ़ा रहा है। मनेरा में 100 से अधिक खच्चरों के जरिये भागीरथी (गंगा) से रेत बजरी का ढूलान कर नदी किनारे भंडारण स्थल तक पहुंचाया जा रहा है।

हैरानी तो इस बात की है कि अवैध खनन की सामग्री को ठिकाने लगाने के लिए ट्रक भी गंगा के तट तक पहुंच रहे हैं। खनन माफिया की पहुंच के आगे प्रशासन और खनिज विभाग भी सन्नाटे में है। माफिया के विरुद्ध कार्रवाई के सवाल पर अधिकारियों जवाब भी खानापूर्ति के हैं।

संचालकों के लिए डेरे भी नदी के किनारे बनाए

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के गंगोरी से लेकर मनेरा के बीच तीन सौ से अधिक खच्चरों के जरिये गंगा से अवैध खनन किया जा रहा है। खनन माफिया ने खच्चरों और उनके संचालकों के लिए डेरे भी नदी के किनारे बनाए हुए हैं। गंगोरी से लेकर मनेरा तक खनन माफिया ने गंगा को छलनी कर डाला।

मनेरा में तो गंगा का करीब एक किलोमीटर क्षेत्र खनन माफिया के हवाले है। यहां रात-दिन अवैध खनन का खेल चल रहा है। सोमवार को दैनिक जागरण की टीम ने इस क्षेत्र की पड़ताल की तो मनेरा बाइपास मार्ग के किनारे अवैध रूप से खनन की गई रेज-बजरी के ढेर मिले। जो मार्ग पर आवाजाही के लिए भी खतरा बने हुए हैं। जबकि मनेरा में खच्चरों से अवैध खनन की सामग्री नदी के किनारे अवैध भंडारण स्थल तक पहुंचाई जा रही थी। जहां ट्रक में अवैध खनन सामग्री को लोड़ कर सप्लाई किया जा रहा था।

हैरानी की बात तो यह है कि जिम्मेदार अधिकारियों के वाहन इसी क्षेत्र के निकट से आवाजाही करते है। परंतु कार्रवाई के नाम अधिकारियों ने आंख मूंद रखी है। यहां से जिन ट्रकों के माध्यम से अवैध सामग्री की सप्लाई हो रही है। निकासी बैरियर पर न इनकी जांच की जा रही है और न इन्हें रोका जा रहा है। भटवाड़ी के उपजिलाधिकारी बृजेश कुमार तिवारी का कहना है कि वह किसी काम से देहरादून में हैं।

उत्तरकाशी लौटने पर कार्रवाई करेंगे। जिला खनिज उप निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि कुछ समय पहले ही उत्तरकाशी ज्वाइंन किया है। मनेरा में अवैध खनन संबंधित शिकायत मिली है। अभी पुरोला में विभागीय कार्य से आए हैं। पुरोला से लौटने के बाद अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें