Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तरकाशी के 50 से अधिक गांव बर्फ से ढके, बिजली-पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण; 18 मार्ग अवरुद्ध

सीमांत जनपद मुख्यालय उत्तरकाशी तथा जनपद के सभी तहसीलों क्षेत्र में सोमवार दोपहर तक बूंदाबांदी होती रही। जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। जिले के 50 से अधिक गांव बर्फ से ढक चुके हैं। बर्फबारी के कारण सीमांत क्षेत्रों में सड़क बिजली पानी की समस्या से ग्रामीणों जूझना पड़ रहा है। जनपद में गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय मार्ग सहित 18 मार्ग अवरुद्ध हैं।

By Shailendra prasad Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 05 Feb 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
उत्तरकाशी के 50 से अधिक गांव बर्फ से ढके, बिजली-पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण; 18 मार्ग अवरुद्ध

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी। सीमांत जनपद मुख्यालय उत्तरकाशी तथा जनपद के सभी तहसीलों क्षेत्र में सोमवार दोपहर तक बूंदाबांदी होती रही। जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। जिले के 50 से अधिक गांव बर्फ से ढक चुके हैं।

बर्फबारी के कारण सीमांत क्षेत्रों में सड़क, बिजली पानी की समस्या से ग्रामीणों जूझना पड़ रहा है। जनपद में गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय मार्ग सहित 18 मार्ग अवरुद्ध हैं। कुछ मार्गों के कुछ हिस्सों से बर्फ हटाई गई है। परंतु उन मार्गों पर आवाजाही करना जोखिम भरा है। बर्फबारी के कारण सीमांत क्षेत्र में ब्लैक आउट भी है।

60 से अधिक गांवों में बिजली प्रभावित

जनपद के 60 से अधिक गांवों में बिजली नहीं है। बर्फबारी के कारण कई स्थानों पर बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हुई हैं। ऊर्जा निगम की टीम जान जोखिम में डालकर इन लाइनों को सुचारू करने में जुटा हुआ है।

रविवार की रात और सोमवार की सुबह हुई बर्फबारी से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग गंगनानी से गंगोत्री तक 50 किलोमीटर क्षेत्र में अवरुद्ध हुआ है। बीआरओ की टीम राजमार्ग को सुचारू करने में जुटी हुई है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हनुमानचट्टी से जानकी चट्टी के बीच अवरुद्ध हुआ।

सोमवार की शाम तक एनएच की टीम ने फूलचट्टी तक बर्फ हटाई। परंतु हनुमान चट्टी और फूलचट्टी के बीच फिसलन का खतरा बना हुआ है। धरासू बडकोट हाईवे धरासू बैंड के पास सुबह के दौरान करीब तीन घंटे भूस्खलन होने से अवरुद्ध रहा। जबकि राड़ीटॉप क्षेत्र में बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हुआ।

बर्फ हटने के बाद भी फिसलन का खतरा

राड़ीटॉप क्षेत्र में एनएचआइडीसीएल की टीम ने बर्फ हटा दी है। परंतु फिसलन का खतरा बरकरार है। कई वाहन सोमवार को फिसलकर खाई में गिरने से बाल-बाल बचे। उत्तरकाशी लंबगांव मोटर मार्ग चौरंगीखाल के पास करीब दस किलोमीटर क्षेत्र में बर्फ से अवरुद्ध हुआ।

सोमवार की दोपहर को बर्फबारी थमने के बाद लोनिवि ने बर्फ हटाने का काम शुरू किया। इसके अलावा जनपद में 15 से अधिक संपर्क मार्ग भी बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हैं। उम्मीद की जारी है कि मंगवार को मौसम अनुकूल होने पर अवरुद्ध मार्गों को खोलने का कार्य संचालित होगा। बर्फबारी के कारण तहसील मोरी के नैटवाड़ क्षेत्र 40 गांव एवं तहसील भटवाड़ी के 12 गांव व गंगोत्री धाम में बर्फबारी होने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हुई।

इसे भी पढ़ें: कार की बोनट पर केक काटकर मनाई बर्थडे पार्टी, सड़क पर किया हुड़दंग; पुलिस ने शुरू की जांच

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर