Move to Jagran APP

निम तराश रहा है हाइट ट्रेकिंग के गाइड, 260 युवाओं को दिया जाना है प्रशिक्षण

उत्तराखंड में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। साहसिक पर्यटन उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है। लेकिन यहां अच्छे गाइड नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी में उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को बढ़ाने के लिए गाइड भी तैयार किए जा रहे हैं।

By Sumit KumarEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 06:38 PM (IST)
Hero Image
निम उत्तरकाशी में अब उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को बढ़ाने के लिए गाइड भी तैयार किए जा रहे हैं।

शैलेंद्र गोदियाल, उत्तरकाशी : देश दुनिया को नामचीन पर्वतारोही देने वाले नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी में अब उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को बढ़ाने के लिए गाइड भी तैयार किए जा रहे हैं। पहले बैच का प्रशिक्षण निम में शुरू हो चुका हैं। मार्च 2022 तक 260 युवाओं को गाइड का प्रशिक्षण दिया जाना है। निम और उत्तराखंड सरकार का यह साझा कार्यक्रम है। इस गाइड प्रशिक्षण में युवाओं को कम ऊंचाई पर ट्रेङ्क्षकग, पहाड़ पर चढऩे और राहत व बचाव की बारीकियां सिखायी जानी हैं। जिससे ये युवा स्वरोजगार से जुड़ सकें। प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद युवाओं को निम और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। साहसिक पर्यटन उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है। लेकिन यहां अच्छे गाइड नहीं मिल पाते हैं। जिससे यहां के पर्यटक स्थलों का सही ढंग से प्रचार प्रसार भी नहीं हो पता है। अगर अच्छे प्रशिक्षित गाइड होते तो पर्यटक खुश होकर जाते और अन्य पर्यटकों को भी उत्तराखंड में ट्रेकिंग के लिए भेजते। परंतु ऐसे में यह गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य के साहसिक पर्यटन क्षेत्र में एक नवीनतम कदम है। इससे साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार सृजित करने में अहम भूमिका होगी। जो राज्य में साहसिक पर्यटन को नई ऊंचाई देगा।

इससे उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को एक नई पहचान मिलेगी। साथ ही प्रदेश भर के युवाओं को इससे जोड़कर उन्हें साहसिक खेलों में भविष्य बनाने में मदद मिलेगी। इससे पर्यटन प्रदेश का सपना भी साकार होगा। यूटीडीबी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक पर्यटन) कर्नल अश्विन पुंडीर कहते हैं कि प्रदेश में स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से ट्रेक‍िंंग ट्रक्शन सेंटर होम स्टे अनुदान योजना को लागू किया गया था।

यह भी पढ़ें- अफगानिस्तान में फंसे बेटे की राह देख रहा देहरादून का यह परिवार

योजना के तहत प्रदेश के छह जिलों में 13 ट्रेि‍क‍िंंग ट्रक्शन सेंटर में 73 गांवों को अधिसूचित किया गया है। इन अधिसूचित गांवों से इच्छुक युवाओं को रोजगार से जोड़ने  के लिए विभाग की ओर से निम के साथ मिलकर सात-सात दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजित कर रहा है। पहले चरण में उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग और टिहरी गढ़वाल के 49 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। चार चरणों में प्रशिक्षण होना हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए निम और यूटीडीबी के बीच गत जुलाई माह में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए थे।

यह भी पढ़ें- विश्‍व फोटोग्राफी दिवस पर देखिए देहरादून और हरिद्वार की कुछ खास तस्‍वीरें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।