Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक बार फिर अमेरिकी प्रोफेसर को माघ मेले में खींच लाई भगवान शिव की नगरी

अमेरिका के ऐलोन विश्वविद्यालय में सीनियर प्रोफेसर ब्राइन के. पेनिंग्टन एक बार फिर माघ मेले में आए हैं। वह उत्तरकाशी के इतिहास एवं संस्कृति को संजोने यहां आए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Fri, 19 Jan 2018 04:15 AM (IST)
Hero Image
एक बार फिर अमेरिकी प्रोफेसर को माघ मेले में खींच लाई भगवान शिव की नगरी

उत्तरकाशी, [शैलेंद्र गोदियाल]: अमेरिका के ऐलोन विश्वविद्यालय में धार्मिक इतिहास विषय के सीनियर प्रोफेसर ब्राइन के. पेनिंग्टन को भगवान शिव की नगरी उत्तरकाशी एक बार फिर माघ मेले (बाड़ाहाट का थौलू) में खींच लाई है। इस बार वह सिर्फ मेले का हिस्सा बनने नहीं, बल्कि बाड़ाहाट (उत्तरकाशी) के इतिहास एवं संस्कृति को संजोने यहां आए हैं। 

वह बाड़ाहाट के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व पर एक किताब लिख रहे हैं। इसके लिए प्रो.ब्राइन ने लंदन की एक लाइब्रेरी से बाड़ाहाट से जुड़े तथ्य भी जुटाए हैं। बाड़ाहाट उत्तरकाशी का पौराणिक नाम है, जिसका अर्थ है 'बड़ा बजार'। वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध से पहले तिब्बत के व्यापारी बाड़ाहाट में ही मंडी लगाते थे। इन्हीं स्मृतियों को संजोने के लिए वर्तमान में माघ आयोजित किया जाता है।

वर्ष 2006 में प्रो. ब्राइन अमेरिका से जब पहली बार उत्तरकाशी आए तो इस शहर की पौराणिक पृष्ठभूमि ने उन्हें खासा प्रभावित किया। उन्होंने बाड़ाहाट का थौलू (मेला), यहां के मंदिर एवं मूर्तियों की पौराणिकता जानने के साथ ही क्षेत्र की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का अध्ययन भी किया। तब से वह लगातार बाड़ाहाट का थौलू देखने के लिए यहां आ रहे हैं। बकौल प्रो. ब्राइन, 'वर्ष 2006 से लेकर अब तक यहां काफी बदलाव आ चुका है। अगस्त 2012 व जून 2013 में आई आपदा के कहर को भी मैंने देखा है और उसके बाद हुए विकास कार्यों को भी देख रहा रहा हूं। मैं बाड़ाहाट की धर्म-संस्कृति पर एक किताब भी लिख रहा हूं, जिसका प्रकाशन जल्द होगा। पुस्तक को प्रामाणिक बनाने के लिए मैंने लंदन की लाइब्रेरी में भी कई इतिहासकारों की पुस्तकें पढ़ीं। साथ ही उत्तरकाशी के कई बुजुर्गों से भी बातचीत की है। यहां की देव डोलियों, प्राचीन मंदिरों और धार्मिक आयोजनों की परंपराओं के बारे में भी मैं जानकारी जुटा रहा हूं।' 

प्रो. ब्राइन के अनुसार गंगा के मायके ने उन्हें उत्तराखंडी परंपराओं को जानने-समझने के लिए प्रेरित किया। अब उनका प्रयास रहेगा कि इन समृद्ध परंपराओं से पूरी दुनिया को परिचित कराएं। लगातार उत्तरकाशी आते रहने के कारण प्रो. ब्राइन हिंदी के साथ ही गढ़वाली भाषा को भी न केवल अच्छी तरह समझ लेते हैं, बल्कि बोलने भी लगे हैं। इस बार 23 जनवरी तक वह उत्तरकाशी में रहेंगे।

लोकगाथाओं की भी दे चुके हैं नाट्य प्रस्तुति 

प्रो. ब्राइन बताते हैं कि जनवरी 2015 के माघ मेले में भी वे उत्तरकाशी आए थे। तब उन्होंने यहां लोकगाथा पर आधारित नाटक 'जीतू बगड्वाल' की प्रस्तुति देखी। इस नाटक से वह खासे प्रभावित हुए। जुलाई 2015 में जब श्रीलंका में विश्वस्तरीय धर्म-संस्कृति सम्मेलन आयोजित हुआ तो वहां उन्होंने जीतू बगड्वाल के बारे में बताया। वर्ष 2016 में नाटक 'गंगू-रमोला' का मंचन देखा। इन नाटकों को देखकर महसूस हुआ कि उत्तरकाशी के माघ मेले में प्राचीन कहानियों को नया जीवन मिल रहा है। इस बार वे नाटक 'कच्चड़ू देवता' का मंचन देखेंगे।

यह भी पढ़ें: 117 वर्ष पहले आज के ही दिन चंपावत आए थे स्‍वामी विवेकानंद

यह भी पढ़ें: स्वामी विवेकानंद को दिया था ज्ञान, सालों बाद फिर हुए जिंदा; जानिए