Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नवयुग कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग, भाकपा माले के राज्य सचिव बोले- कंपनी की वजह से आधे महीने से सुरंग में कैद हैं 41 मजदूर

नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेस वे के फेज तीन का ठेका नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी के पास है। अगस्त 2023 में इनकी साइट पर एक बड़ी क्रेन (गर्डर लॉन्चिंग मशीन) गिरी थी। इस दुर्घटना में बीस श्रमिकों की मृत्यु हुई। इस मामले में पुलिस ने आइपीसी की धारा 304 (आपराधिक मानव वध) के तहत मुकदमा दर्ज किया था। उन्होंने कहा कि उसके बावजूद नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के बाकी कामों की निगरानी नहीं...

By Shailendra prasadEdited By: riya.pandeyUpdated: Mon, 27 Nov 2023 10:53 AM (IST)
Hero Image
नवयुग कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। Uttarkashi Tunnel Rescue Update: भाकपा (माले) के राज्य सचिव इन्द्रेश मैखुरी ने सिलक्यारा सुरंग का निर्माण करने वाली नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि कंपनी जिसकी कारस्तानी से 41 मजदूर आधे महीने से सुरंग में कैद हैं।

उन्होंने बताया कि नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेस वे के फेज तीन का ठेका नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी के पास है। अगस्त 2023 में इनकी साइट पर एक बड़ी क्रेन (गर्डर लॉन्चिंग मशीन) गिरी थी। इस दुर्घटना में बीस श्रमिकों की मृत्यु हुई।

इस मामले में पुलिस ने आइपीसी की धारा 304 (आपराधिक मानव वध) के तहत मुकदमा दर्ज किया था। उन्होंने कहा कि उसके बावजूद नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के बाकी कामों की निगरानी नहीं की गई।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के पास ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन का भी काम है। इसलिए उनकी मांग है कि नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड को उत्तराखंड में दिए गए सभी ठेके निरस्त किए जाएं। नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी के अब तक के सभी कामों का सेफ्टी ऑडिट हो। लापरवाही पाए जाने पर वसूली और मुकदमा किया जाए।

सिलक्यारा में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का सारा खर्च नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड से वसूला जाए। इनके विरुद्ध आपराधिक लापरवाही और मजदूरों का जीवन संकट में डालने के लिए मुकदमा दर्ज किया जाए।

यह भी पढ़ें - 'उत्तरकाशी सुरंग हादसे में अधिकारियों पर कार्रवाई करें सरकार', उत्तराखंड क्रांति दल की बैठक में पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी