Move to Jagran APP

Kedarnath Helicopter Crash: तीन वर्ष पहले उत्‍तरकाशी के आराकोट में हुए थे 2 हेलीकॉप्टर हादसे, 3 की हुई थी मौत

Kedarnath Helicopter Crash तीन वर्ष पहले उत्‍तरकाशी के आराकोट में दो हेलीकॉप्टर हादसे हुए थे। इन दोनों हादसों में तीन लोगों की मौत हुई थी जबकि एक व्‍यक्ति घायल हुआ था। एक हेलीकाप्टर राहत कार्य के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

By Jagran NewsEdited By: Sunil NegiPublished: Wed, 19 Oct 2022 12:40 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2022 12:40 AM (IST)
तीन वर्ष पहले उत्‍तरकाशी के आराकोट में दो हेलीकॉप्टर हादसे हुए थे।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : Kedarnath Helicopter Crash: केदारनाथ में हुई हेलीकाप्टर दुर्घटना पहाड़ों में पहली दुर्घटना नहीं है। इससे पहले भी कई दुर्घटनाएं घट चुकी हैं। उत्तरकाशी में पिछले 15 वर्षों के अंतराल में चार हेलीकाप्टर दुर्घटनाएं हुई हैं। इनमें एक दुर्घटना में पायलट सहित तीन की मौत हुई थी।

मातली में हुआ था एक हेलीकाप्‍टर क्रैश

उत्तरकाशी में वर्ष 2008 में मातली में एक हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। यह हेलीकाप्टर हेलीपैड पर खड़ा था तथा तूफान के कारण पलट गया। वर्ष 2012 में हर्षिल में लैंडिंग करते समय हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इसमें हेलीकाप्टर में बैठे पायलट सहित अन्य की जान बाल-बाल बची थी।

ट्राली के तारों से उलझ था हेलीकाप्‍टर

21 अगस्त 2019 को आराकोट आपदा में रेस्क्यू के दौरान मोल्डी गांव में राहत सामग्री ड्राप कर वापस लौट रहा एक निजी कंपनी का हेलीकाप्टर मोल्डी गांव के पास ट्राली के तारों से उलझ कर क्रैश हुआ, जिसमें आग लगी।

सेवानिवृत लेफ्टिनेंट कर्नल रंजीव लाल थे पायलट

घटना में एक पायलट सहित तीन व्यक्तियों की मौके पर ही मौत हुई। उस हेलीकाप्टर में पायलट सेना से सेवानिवृत लेफ्टिनेंट कर्नल रंजीव लाल थे, जिन्होंने केदारनाथ आपदा रेस्क्यू, केदारनाथ पुनर्निर्माण से लेकर पिथौरागढ़ की आपदा रेस्क्यू में सक्रिय भूमिका निभाई थी।

बरसाती नदी में की थी इमरजेंसी लैंडिंग

पहाड़ में जहां भी आपदा में रेस्क्यू और राहत पहुंचाने की बात होती थी, तो लेफ्टिनेंट कर्नल लाल सबसे पहले तैयार हो जाते थे। इसी घटना के दो दिन बाद 23 अगस्त को आराकोट क्षेत्र में रेस्क्यू राहत में लगे एक हेलीकाप्टर की बरसाती नदी में इमरजेंसी लैंडिंग की गई।

यह भी पढ़ें: Kedarnath Helicopter Crash: केदारनाथ में उड़ानों को लेकर उठती रही हैं अंगुलियां, डीजीसीए ने लगाया था जुर्माना

पायलट को आई थी चोट

इस घटना में पायलट को चोट आई तथा हेली भी आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ था। हेली की इमरजेंसी लैंडिंग का कारण हेली का ट्राली के तार से टकराने से संतुलन बिगड़ना बताया गया। आरकोट क्षेत्र में ये ट्राली सेब के बागीचों से सेब की पेटियों को सड़क तक पहुंचाने के लिए लगाई गई थी।

यह भी पढ़ें- Kedarnath Helicopter Crash में सामने आई बड़ी बात, केदारनाथ से उड़ान भरने के एक मिनट बाद ही हुई दुर्घटना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.