Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Police Constable Bharti : फूंक-फूंक कर कदम रख रहा UKPSC, पेपर लीक व नकल रोकने को अपनाएगा यह तरीका

Uttarakhand Police Constable Bharti यूकेएसएसएससी की परीक्षाओं में नकल करवाने और पेपर लीक मामले के खुलासे में जनपद उत्तरकाशी काफी चर्चाओं में रहा है। पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा में उत्तरकाशी में 29 परीक्षा केंद्रों पर 7358 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

By Shailendra prasadEdited By: Nirmala BohraUpdated: Tue, 13 Dec 2022 01:38 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Police Constable Bharti : 18 दिसंबर को प्रदेश में पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा होनी तय है।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : Uttarakhand Police Constable Bharti : यूकेएसएसएससी की तरह भर्ती परीक्षाओं में नकल और पेपर लीक जैसी घटनाएं न हों, इसके लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग भी अब फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है।

18 दिसंबर को प्रदेश में पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा होनी तय है। परीक्षा केंद्रों में पेपर पहुंचाने और परीक्षा करवाने में निर्वाचन आयोग जैसी सतर्कता दिखेगी। सीमांत जनपद उत्तरकाशी में 29 परीक्षा केंद्रों पर 7358 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

मुख्य आरोपित हाकम सिंह रावत अभी न्यायिक हिरासत में

यूकेएसएसएससी की परीक्षाओं में नकल करवाने और पेपर लीक मामले के खुलासे में जनपद उत्तरकाशी काफी चर्चाओं में रहा है।

पेपर लीक प्रकरण में मुख्य आरोपित हाकम सिंह रावत अभी न्यायिक हिरासत में है, लेकिन अब भर्ती परीक्षाओं में नकल व पेपर लीक जैसी स्थिति न हो इसके लिए भी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बेहद ही सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

लोक सेवा आयोग की ओर से 18 दिसंबर को पुलिस आरक्षी की परीक्षा है। इसके लिए प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्रों का सत्यापन किया गया है। उत्तरकाशी जनपद की गंगा घाटी में 20 परीक्षा केंद्रों बनाए गए हैं जबकि यमुना घाटी में नौ परीक्षा केंद्र हैं।

यह भी पढ़ें : UKSSSC Paper Leak : हाकम के अवैध रिसार्ट ध्वस्त करने में खर्च हुए दो लाख, अब वही करेगा इसकी भरपाई

हर परीक्षा केंद्र के कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिससे परीक्षाओं की पारदर्शी व्यवस्थाएं सुचारू रहे। परीक्षा ड्यूटी के लिए प्रस्तावित अधिकारी कर्मचारियों का भी गोपनीय सत्यापन किया जा रहा है।

इन अधिकारी कर्मचारियों को लिखित रूप में यह भी शपथ देने पड़ेगी की संबंधित जिस कक्ष में उसकी ड्यूटी लगी है। उस कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी उसका रिश्तेदार व परिवार का सदस्य नहीं है।

उत्तरकाशी के उपजिलाधिकारी चतर सिंह चौहान ने कहा कि केंद्रों तक पेपर पहुंचाने वाले अधिकारियों को भी विशेष सुरक्षा दी जाएगी।