Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chardham Yatra पर मौसम की मार, बुकिंग रद करा रहे तीर्थयात्री; होटल मालिकों को भारी नुकसान

Chardham Yatra 2024 लगातार हो रही बारिश और सड़कों के बंद होने से चारधाम यात्रा प्रभावित हो रही है। कई यात्री दलों ने अपनी बुकिंग रद्द कर दी है जिससे चारधाम यात्रा व्यवसाय पर असर पड़ रहा है। होटल संचालकों ने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द मार्ग सुचारु किए जाएं और सितंबर के दूसरे पखवाड़े से लेकर अक्टूबर अंतिम सप्ताह तक तीर्थयात्रियों को आमंत्रित किया जाए।

By Shailendra prasad Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 14 Sep 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
Chardham Yatra 2024: बारिश से खतरनाक हो रही सड़कों की हालत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। Chardham Yatra 2024: हाल में हुई लगातार वर्षा और सड़कों के अवरुद्ध होने से चारधाम यात्रा प्रभावित हो रही है। कई यात्री दलों ने बुकिंग भी रद की है। इससे चारधाम यात्रा व्यवसाय पर असर पड़ेगा। होटल संचालकों ने इसे लेकर चिंता व्यक्त की है।

साथ ही सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द मार्ग सुचारु किए जाएं। साथ ही तीर्थयात्रियों को सितंबर के दूसरे पखवाड़े से लेकर अक्टूबर अंतिम सप्ताह तक उत्तराखंड के चारधाम यात्रा पर आने के लिए आमंत्रित करवाने की मांग की है।

मानसून सीजन में चारधाम यात्रा पूरी तरह से चौपट

उत्तरकाशी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा ने कहा कि मानसून सीजन में चारधाम मार्ग की सड़कें सबसे अधिक अवरुद्ध रही हैं। इससे मानसून सीजन चारधाम यात्रा की दृष्टि पूरी तरह से चौपट रहा।

सितंबर में अच्छी यात्रा चलने की उम्मीद व्यवसायियों को थी, परंतु हाल में हुई वर्षा ने यात्रा का प्लान व यात्रा को लेकर एडवांस बुकिंग कर चुके यात्री डर गए हैं, जबकि अब मौसम अनुकूल होने की उम्मीद है। इसके बाद भी तीर्थयात्री अपने यात्रा प्लान के साथ होटल में की हुई एडवांस बुकिंग को रद कर रहे हैं।

शैलेंद्र मटूड़ा ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों में चार बुकिंग उन्हीं के होटल में रद हो चुकी है। ये बुकिंग 17 से 22 सितंबर के बीच की थी। इसमें तीर्थयात्रियों के बड़े ग्रुप थे। इसी तरह से अन्य कई होटलों में भी बुकिंग रद हो चुकी हैं।

इसका कारण तीर्थयात्री केदारनाथ यात्रा मार्ग के पिछले दिनों अवरुद्ध होने और हाल में हुई वर्षा को कारण बता रहे हैं। ऐसे में अब सरकार व पर्यटन विभाग को पहल करनी चाहिए। इससे मौसम अनुकूल होने पर सितंबर के दूसरे पखवाड़े से लेकर अक्टूबर अंतिम सप्ताह तक चारधाम के यात्रा मार्ग सुचारू रखने के साथ तीर्थयात्रियों को आमंत्रित किया जाए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर