Move to Jagran APP

Uttarkashi Cloud Burst: एक ही रात में उत्‍तरकाशी में कई जगह फटा बादल, मचा हाहाकार; मलबे में दबे घर और दुकान

Uttarkashi Cloud Burst उत्‍तराखंड के सीमांत जनपद उत्तरकाशी में शुक्रवार की रात को कई स्थानों पर अतिवृष्टि और बादल फटने की घटनाएं सामने आई हैं। रात करीब ढाई और तीन बजे के बीच जनपद पुरोला बडकोट के नंदगांव और उप तहसील धौंतरी क्षेत्र में बादल फटने व अतिवृष्टि होने की सूचना मिली। गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण एक टूरिस्ट रिजॉर्ट के कुछ कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Sat, 22 Jul 2023 10:02 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2023 01:33 PM (IST)
Uttarkashi Cloud Burst: उत्तरकाशी में शुक्रवार की रात को कई स्थानों पर अतिवृष्टि और बादल फटने की घटनाओं से तबाही।

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी : Uttarkashi Cloud Burst: उत्‍तराखंड के सीमांत जनपद उत्तरकाशी में शुक्रवार की रात को कई स्थानों पर अतिवृष्टि और बादल फटने की घटनाएं सामने आई हैं।

तहसील पुरोला, तहसील बडकोट और उप तहसील धौंतरी क्षेत्र में अतिवृष्टि होने से सड़क, रास्ते, पैदल पुलिया, खेत-खलियान और मकान दुकानों को नुकसान पहुंचा है। पुरोला तहसील क्षेत्र में जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने शनिवार को अवकाश घोषित किया।

रात करीब ढाई और तीन बजे के बीच जनपद पुरोला, बडकोट के नंदगांव और उप तहसील धौंतरी क्षेत्र में बादल फटने व अतिवृष्टि होने की सूचना मिली।

आज ही सहायता राशि वितरित करने के निर्देश

आपदा नियंत्रण कक्ष से उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों से भी सम्पर्क साध कर अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी ली और प्रभावितों की मदद के बारे में वार्ता की।

जिलाधिकारी ने घटना स्थलों पर मौजूद सभी उप जिलाधिकारियों से मौजूदा स्थिति का अपडेट लेते हुए राहत कार्यों की गति को निरंतर तेज बनाये रखने और अधिकाधिक प्रभावितों को आज ही सहायता राशि वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

टूरिस्ट रिजॉर्ट के कुछ कॉटेज क्षतिग्रस्त

बड़कोट तहसील के गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण एक टूरिस्ट रिजॉर्ट के कुछ कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं। कैम्प निर्वाणा नामक एक रिजोर्ट को नुकसान हुआ है। यहां पर कुछ टेंट काटेज एवं वाहन मलबे की चपेट में आए हैं।

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर में भी मलबा घुसा है। विद्यालय में रात के समय अफरातफरी का माहौल रहा है। विद्यालय में रह रही छात्राएं काफी घबरा गई थी। विद्यालय की सभी छात्राएं सुरक्षित हैं।

इसके साथ ही बड़कोट और गंगनानी के बीच कई स्थानों पर यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध है। आलवेदर रोड निर्माण कंपनी जससे सुचारू करने में जुटी हुई है।

छाड़ा खड्ड में भी बादल फटा

पुरोला के छाड़ा खड्ड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है। भूमि कटाव और कुछ घरों और दुकानों में मलबा घुस गया। शनिवार की सुबह प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। यहां सड़क पर खड़े वाहन भी मलबे में दबे हैं। उप तहसील धौंतरी के धौंतरी गांव के निकट भारी भू-धंसाव होने से कुछ घरों में मलबा घुसा है। जिससे मनीराम बहुगुणा, बुद्धि प्रकाश बहुगुणा, कीर्ति प्रसाद बहुगुणा के भवन को नुकसान पहुंचा।

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गंगनानी की वार्डन सरोजनी ने कहा कि रात के समय में बहुत अधिक वर्षा हुई है। आवासीय विद्यालय के परिसर में पानी और मलबा भरा। रात के समय किसी तरह से एसडीआरएफ के जवान आवासीय विद्यालय तक पहुंचे तो किसी तरह से हौसला मिला।

भारी वर्षा के बीच पूरे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति भी ठप है। बड़कोट, गंगनानी, राजतर, नंदगांव, धौंतरी, पुरोला, सुनारा छानी, छाड़ा गांव क्षेत्र में ग्रामीण और स्थानीय निवासी भय के कारण सो नहीं पाए।

बादल फटने की घटना से हुआ नुकसान

  • यमुनोत्री हाईवे सात स्थानों पर बाधित है।
  • उत्तरकाशी-श्रीनगर-केदारनाथ मार्ग धौंतरी के पास अवरुद्ध है।
  • जिले में 46 ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध हैं।
  • पुरोला में दो पैदल पुलिया बही, बड़कोट तहसील क्षेत्र में एक पैदल पुलिया बही।
  • गंगनानी के पास कुछ दुकानों, होटलों, एक आश्रम और आठ पार्क किये गये वाहन मलबे में फंसे हैं।
  • पुरोला बड़कोट सहित जनपद के 80 गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित है।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.