Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीमारी का बहाना बनाकर छुट्टी लेना पड़ा महिला को भारी, जुर्माने की रकम सुनकर आप हो जाएंगे शॉक!

ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए बीमारी का बहाना एक चीनी महिला पर भारी पड़ गया। सिंगापुर में सॉफ्टवेयर डेवलपर की तरह काम करने वाली सु जिन ने बीमारी का बहाना (China Woman Forge Medical Certificate) बनाकर 9 दिन की छुट्टी ली थी और मेडिकल लीव का मुआवजा भी लिया था। हालांकि बाद में कंपनी को पता चल गया कि वो झूठ बोल रही हैं। आइए जानें फिर क्या हुआ।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 03 Oct 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
छुट्टी के लिए झूठ बोलना पड़ गया महिला को भारी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chinese Woman Fined ₹3 Lakh: छुट्टी लेने के लिए कर्मचारियों को बहाना बनाते हुए तो आपने सुना होगा। बुखार है, किसी शादी में जाना और भी ऐसे कई छोटे-मोटे बहाने मारकर हम बॉस से छुट्टी लेने की फरियाद करते हैं। लेकिन हाल ही में एक ऐसा वाकिया सामने आया है, जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। एक चीनी महिला ने छुट्टी के लिए बीमारी का बहाना (Fake Medical Certificate) बनाया, लेकिन उसके बाद कैसे उस महिला को लेने के देने पड़ गए, ये जानकर आप भी बहाना बनाकर छुट्टी लेने से तौबा कर लेंगे।

सिंगापुर की एक अदालत ने एक 37 वर्षीय चीनी महिला पर 5,000 सिंगापुर डॉलर (लगभग 3,26,681 रुपए) का जुर्माना लगाया। जुर्माना लगाने की वजह थी, झूठ बोलकर 9 दिन की छुट्टी लेना। दरअसल, सु जिन नाम की यह महिला ETC सिंगापुर SEC में सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करती थीं। सु जिन को स्वास्थ्य परेशानियों और अपनी मां की सेहत की चिंता की वजह से काम से कुछ समय का ब्रेक लेकर उनके पास जाना चाहती थीं। हालांकि, इसके लिए उन्होंने अपने HR से सच बताने की जगह नकली मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाया, जिसके तहत उन्हें कुल 3,541.15 सिंगापुर डॉलर का मेडिकल लीव वेतन मिला। उन्होंने चीन में अपनी मां के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए और छुट्टी बढ़वाने के लिए अपनी मां का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाया।

यह भी पढ़ें: एक बूंद तेल, थोड़ा-सा नमक और सिर्फ एक Popcorn, महिला ने बनाया ऐसा वीडियो; जो देखते ही देखते हो गया Viral

इन सभी के पीछे उनकी मंशा भले ही कितनी भी नेक थी, लेकिन तरीका बड़ा टेढ़ा चुना था। जिसके कारण उन्हें बाद में बड़ा नुकसान झेलना पड़ा। हुआ यूं कि सु जिन ने ये सर्टिफिकेट फोटोशॉप की मदद से बनवाए थे। उन्होंने एक असली सर्टिफिकेट को एडिट किया और उसमें अस्पताल का नाम बदलकर "सेंट ल्यूक अस्पताल" कर दिया और अपनी सुविधा के लिए तारीख भी बदल दी। हालांकि, इस दौरान इन्हें कोई परेशानी नहीं हुई।

परेशानी तब शुरू हुई जब उन्होंने 4 अप्रैल को कंपनी से इस्तीफा दिया। इस्तीफा देने के बाद उस कंपनी के HR विभाग ने उनकी छुट्टी और इंसेंटिव्स की जांच शुरू की। इसमें पता चला कि सु जिन द्वारा जमा किए गए सर्टिफिकेट का QR कोड धुंधला था और वेब लिंक भी काम नहीं कर रहा था। जब उन्हें असली सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कहा गया, तब उन्होंने एक फर्जी QR कोड और लिंक बनाया और दूसरा फर्ची मेडिकल सर्टिफिकेट जमा किया।

हालांकि, तब तक सु जिन शक के दायरे में आ चुकी थीं और वो पकड़ी गईं। इसके बाद उन्हें 24 घंटे के अंदर बर्खास्त कर दिया गया और पुलिस रिपोर्ट भी दायर करवाई गई। उन्हें इस मामले में दोषी पाया गया और उन्हें कंपनी को मुआवजा देना पड़ा, जिसकी रकम करीब तीन लाख रुपए थी।

यह भी पढ़ें: यात्रियों से भरी ट्रेन में युवती ने भोजपुरी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, आप भी देखकर कहेंगे- वाह मजा आ गया!