Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएचडी दूल्हे ने मांगी घरेलू और बिना नौकरी वाली दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई शख्स की मांगों की लिस्ट

चेन्नई के रहने वाले एक पीएचडी शख्स ने ऐसी दुल्हन की मांग कर दी जिसका बीएमआई 24 के भीतर हो जिसको घरेलू काम आ सके और नौकरी न करती हो आदि। शख्स की यह वाट्सअप लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। एक यूजर ने टिप्पणी की कि अगर भाई ने अपनी मानसिकता नहीं बदली तो उसे अपना जीवन अकेले ही बिताना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
पीएचडी दूल्हे ने मांगी घरेलू और बिना नौकरी वाली दुल्हन

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसे उसका लाइफ पार्टनर परफेक्ट मिले और इसके लिए कोई भी शख्स अपने होने वाले मंगेतर से काफी पूछताछ भी करता है। लेकिन चेन्नई के रहने वाले एक पीएचडी शख्स ने ऐसी दुल्हन की मांग कर दी, जिसका बीएमआई 24 के भीतर हो, जिसको घरेलू काम आ सके और नौकरी न करती हो आदि। शख्स की यह वाट्सअप लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

वायरल हुआ पोस्ट

बॉलीवुड गायिका चिन्मयी श्रीपदा ने एक एक्स पोस्ट में लिखा कि पीएचडी और गोल्ड मेडलिस्ट दूल्हे ने अपनी आवश्यकताओं की सूची है एक भावी दुल्हन को भेजी थी। गायिका की यह पोस्ट वायरल हो गई है, अब लगभग साढ़े चार लाख से ज्यादा व्यूज और करीब ढाई हजार से ज्यादालाइक्स इस पोस्ट को मिल चुके हैं। लोगों ने पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रियाएं दिखाते हुए तरह-तरह के कमेंट्स किए हैं।

वायरल पोस्ट में कही ये बात

उस वायरल पोस्ट के अनुसार, मैसेज में लिखा है कि आदर्श दुल्हन से घरेलू और पारिवारिक जिम्मेदारियों को संभालने के लिए सुशोभित, सक्षम और स्मार्ट होने की उम्मीद की जाती है। उसका व्यक्तित्व जीवंत और ऊर्जावान होना चाहिए, जो भोजन, कपड़े और सामान्य जीवन जैसे क्षेत्रों में अपनी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से परिवार की जीवनशैली को बढ़ाने में सक्षम हो।

शख्स ने संदेश में कहा कि दुल्हन का बीएमआई 24 के भीतर होना जाहिए। उसे बिना किसी की मदद के सभी घरेलू काम आने चाहिए और नौकरी न भी करे तो चलेगा। इसमें आगे कहा गया है कि शादी के बाद शुरुआती सात साल तक वह काम नहीं कर पाएगी, जब तक कि उसे चेन्नई में तैनात न किया जाए, क्योंकि हमें इस शादी से एक बच्चे की उम्मीद है और जब तक बच्चा स्कूल नहीं जाता तब तक दुल्हन अपनी नौकरी के साथ न्याय कर सकेगी।

लोग दे रहे अपनी प्रतिक्रिया

एक एक्स यूजर ने लिखा, मैं वास्तव में किसी भी तरह इस दूल्हे की फोटो देखना चाहूंगा और देखूंगा कि वह कहां खड़ा है। दूसरे ने कहा कि क्या दूल्हा दुल्हन के परिवार की तरह अपनी प्राथमिकताएं रखने के हकदार हैं- 6 अंकों का वेतन, शादी के बाद माता-पिता से अलग रहना, आदि। एक तीसरे ने टिप्पणी की कि अगर भाई ने अपनी मानसिकता नहीं बदली तो उसे अपना जीवन अकेले ही बिताना पड़ेगा।

एक दूसरे यूजर ने कहा कि मैं उसकी सराहना करता हूं, क्योंकि वह अपने दिमाग में स्पष्ट है - वह क्या चाहता है। ऐसी बहुत सी लड़कियां हैं जो इस भूमिका में रहना पसंद करती हैं, घरेलू और घर की देखभाल करना। जैसे हमें स्वतंत्र महिलाओं को उनकी पसंद के आधार पर नहीं आंकना चाहिए, वैसे ही हमें उन महिलाओं को भी नहीं आंकना चाहिए जो गृहिणी बनना चुनती हैं। मैं इस लड़के की सराहना करता हूं क्योंकि उसने इसे छुपाया नहीं।