Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suicide Pod: 'सुसाइड पॉड' के इस्तेमाल से पहली मौत, स्विट्जरलैंड में महिला ने की आत्महत्या; कई गिरफ्तार

स्विट्जरलैंड में महिला ने विवादास्पद सरको कैप्सूल का उपयोग करके अपनी जान ले ली और ऐसा करने वाली वह पहली महिला बन गई। इस खबर के सामने आने के बाद दुनिया हैरान है। वहीं इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया है गया और अब उन सभी को आपराधिक कार्यवाही का सामना करना होगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 11:37 PM (IST)
Hero Image
'सुसाइड पॉड' के इस्तेमाल से पहली मौत, स्विट्जरलैंड में महिला ने की आत्महत्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्विट्जरलैंड से एक बेहद चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां अमेरिका की एक 64 वर्षीय महिला ने विवादास्पद 'सरको' कैप्सूल का उपयोग करके अपनी जान ले ली और ऐसा करने वाली वह पहली महिला बन गई। इस खबर के सामने आने के बाद दुनिया हैरान है। वहीं, इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया है।

एपी के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि यह घटना सोमवार की है और स्विट्जरलैंड और जर्मनी की सीमा के पास एक जंगल में खास बक्से का इस्तेमाल कर घटना को अंजाम दिया गया। इसी बक्से को सरको कैप्सूल कहते हैं। कैप्सूल ने स्विट्जरलैंड में कई कानूनी और नैतिक सवाल खड़े कर दिए हैं, जहां सक्रिय इच्छामृत्यु पर प्रतिबंध है लेकिन सहायता से मरना दशकों से कानूनी है।

मंत्री ने कही ये बात

स्विट्जरलैंड की आंतरिक मंत्री एलिजाबेथ बॉम-श्नाइडर ने सोमवार को संसद में कहा कि सरको आत्मघाती कैप्सूल दो मामलों में कानूनी रूप से अनुपालन नहीं करता है। सबसे पहले, यह उत्पाद सुरक्षा कानून की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है... दूसरे, नाइट्रोजन का उपयोग रसायन अधिनियम के उद्देश्य लेख के साथ संगत नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार इस घटना के बाद, आत्महत्या के लिए उकसाने और सहायता करने के संदेह में कई व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और अब उन सभी को आपराधिक कार्यवाही का सामना करना होगा।

क्या है सरको कैप्सूल

सरको कैप्सूल, जिसका पहली बार 2019 में अनावरण किया गया था, एक पोर्टेबल, मानव आकार का पॉड है जो इसके अंदर ऑक्सीजन को नाइट्रोजन से बदल देता है, जिससे हाइपोक्सिया से मृत्यु हो जाती है। यह अंदर के एक बटन द्वारा स्वयं संचालित होता है, जिससे चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना मृत्यु हो जाती है।