Move to Jagran APP

Viral Video: 'डेटिंग के लिए भारतीय लड़के सबसे बढ़िया', ऑस्ट्रेलियाई लड़की ने बताया- दुनिया से कितना अलग है इंडिया?

ब्री स्टील नाम की एक ऑस्ट्रेलियाई ट्रैवलर और पॉडकास्ट प्रोड्यूसर ने भारत की डेटिंग कल्चर के बारे में बताया है। पिछले एक साल से ब्री स्टील भारत में घूम रहीं हैं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भारत के डेटिंग कल्चर और ऑस्ट्रेलिया की डेटिंग कल्चर की तुलना की। ब्री स्टील ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में पुरुष मजाक के जरिए फ्लर्ट करते हैं जो वास्तव में सिर्फ मतलबी होना है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:18 AM (IST)
Hero Image
ब्री स्टील नाम की एक ऑस्ट्रेलियाई लड़की ने भारत के डिटेंग कल्चर पर अपना एक्सपीरियंस किया शेयर।(फोटो सोर्स: ब्री स्टील)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की डेटिंग कल्चर (Indian Dating Culture) की चर्चा पूरी दुनिया में होती है। ज्यादातर देशों में यह बात होती है भारत को लोग दूसरे देशों को लोगों की तुलना में ज्यादा रोमांटिक होते हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया की एक लड़की की रिल्स काफी वायरल (Viral Video) हो रही है।

इस लड़की ने भारत के डेटिंग कल्चर की जमकर तारीफ की है। वहीं, उसने खुद एक भारतीय लड़के को डेट किया और अपना अनुभव दुनिया से शेयर किया।

ब्री स्टील नाम की एक ऑस्ट्रेलियाई ट्रैवलर और पॉडकास्ट प्रोड्यूसर ने भारत की डेटिंग कल्चर के बारे में बताया है।  पिछले एक साल से ब्री स्टील भारत में घूम रहीं हैं।  उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भारत की डेटिंग कल्चर और ऑस्ट्रेलिया की डेटिंग कल्चर की तुलना की।

'भारत में लोगों का व्यवहार अच्छा'

ब्री स्टील ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में पुरुष मजाक के जरिए फ्लर्ट करते हैं, जो वास्तव में सिर्फ मतलबी होना है, लेकिन भारत में हर कोई आपके साथ बहुत अच्छा व्यवहार करता है, और चीजे तेजी से आगे बढ़ती हैं! मैं एक पार्टी में थी और एक लड़के ने फ़्लर्ट करते हुए अचानक मेरा हाथ पकड़ लिया। ऑस्ट्रेलिया में ऐसा कभी नहीं होगा!"

ब्री स्टील ने अपना डेटिंग एक्सपीरियंस किया शेयर

ब्री स्टील ने बताया कि उसने कुछ दिनों पहले मुंबई में एक डेटिंग इवेंट में हिस्सा लिया था। उन्होंने इस इवेंट को याद करते हुए बताया," यह एक स्कूल डिस्को जैसा लगा। पिछले एक घंटे तक  महिलाएं केवल दूसरी महिलाओं से ही बात करती रहीं और पुरुष भी यही करते रहे। कोई भी उनसे घुल-मिल नहीं रहा था। दरअसल, मुझे लगता है कि भारत में डेंटिग का चलन अभी नया है।

'भारत के डेटिंग पर बॉलीवुड का असर'

 ब्री स्टील ने आगे कहा,"भारत में डेटिंग का माहौल बॉलीवुड से काफी प्रभावित है, कई लोग ऐसे व्यवहार करते हैं जैसे कि वे फिल्मों की स्क्रिप्ट का अनुसरण कर रहे हों। उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि यहां हर कोई फिल्मों में जो कुछ भी देखता है, उसके आधार पर काम कर रहा है।" "मेरी समझ से भारतीयों की हमारी पीढ़ी इतिहास में पहली पीढ़ी है जो कैजुअली डेट कर सकती है। अब तक, ऐसा लगता है कि ज्यादातर भारत में अरेंज मैरिज ही होती थी।"

उन्होंने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया जैसे पश्चिम देशों में पिछले कई सालों से डेटिंग की कल्चर है। वहां के स्कूलों में सैक्स एजुकेशन पर जोर दिया जाता है। भारत में इस समय ऐसा नहीं है। भारत में अपने अनुसार, डेटिंग कल्चर को लोग आकार दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Vidhan Sabha Election: इंतजार खत्म, महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव की तारीखों का आज होगा एलान