सफेद बाल होंगे तेजी से काले, करें ये 4 घरेलू उपाय


By Shradha Upadhyay16, Feb 2024 08:53 PMjagran.com

बालों की समस्या

इन दिनों खराब दिनचर्या, प्रदूषण और खानपान के चलते हर व्यक्ति बालों से जुडी कई तरह की समस्या से जूझ रहा है।

गलत चीजों का इस्तेमाल

ऐसे में लोग बाल सफेद होने, टूटने के चलते कई तरह की हेयर डाई और कैमिकल युक्त तेल और शैम्पू का इस्तेमाल करने लगते हैं। जो कि एकदम गलत है।

घरेलू चीजें का करें यूज

ऐसे में आज हम आपके लिए आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे। जिनका प्रयोग करके आप अपने बालों को सफेद होने से रोक पाएंगे। और इसका कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

करी पत्ता

बालों के लिए और सेहत दोनों के लिए करी पता लाभकारी होता है। ऐसे में सफेद बाल के लिए करी पत्ते को पीसकर अब इसमें 2 चम्मच आंवला और 2 चम्मच ब्राही मिलाएं। अब इसमें हल्का पानी मिलाकर बालों में मास्क की तरह लगा लें।

आंवला और मेथी

इसके अलावा आंवला और मेथी भी सफेद बालों के लिए रामबाण हैं। इसके लिए आपको पानी में नारियल या जैतून का तेल डालकर 4-5 आंवला उबालना है। अब इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर डाल देना है। अब ठंडा होने पर इसको स्कैल्प में लगाएं।

गुड़हल का फूल

खूबसरत सा दिखने वाला गुड़हल का फूल बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ सफेद बालों को रोकता है। कुछ गुड़हल के फूलों को रात में पानी में भिगोकर रख दें। अब इस पानी से सुबह बाल धो लें।

काली चाय

काली चाय भी बालों को सफेद होने से बचाने का तरीका है। इसके लिए एक गिलास काली चाय बना लें। अब इसे ठंडा होने पर बालों में लगाएं और कुछ देर बाद सूख जाने पर धो लें।

हेल्थ से जुडे हर अपडेट के लिए बने रहें www.jagran.com के साथ

'तारक मेहता' के इन किरदारों ने किया फिल्मों में भी काम