इन 5 तरह की बीमारियों का कारण बनता है अकेलापन


By Ruhee Parvez27, Mar 2023 03:34 PMjagran.com

बीमारियां पैदा करता है अकेलापन

हमारी मानसिक और शारीरिक हेल्थ एक दूसरे से जुड़ी हुई है। यही वजह है कि लोगों से न मिलने जुलने और अकेलेपन से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

इन बीमारियों के हो जाते हैं शिकार

अकेलेपन से पीड़ित लोग आमतौर पर मोटापे के शिकार हो जाते हैं, स्मोकिंग की लत लग जाती है और शारीरिक तौर पर कमजोर होते जाते हैं।

लगातार डिप्रेशन होना

यह अकेलेपन से होने वाली सबसे आम स्थिति है। इससे जूझ रहा व्यक्ति हर वक्त अकेला रहना चाहता है। यह एक क्रॉनिक मानसिक स्थिति है, जिससे धीरे-धीरे इंसान आत्मविश्वास खोता जाता है।

सोशल एंग्जायटी

जो इस समस्या से जूझते हैं, उनको अक्सर दूसरे लोगों से बातचीत करने में दिक्कत आती है। दूसरों से बात करने में कतराते हैं, डरते हैं और कई मामलों में शर्मिंदगी के शिकार भी हो जाते हैं।

क्रॉनिक बीमारियां

अकेलापन कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है, जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक, मोटापा आदि। शोध में भी साबित हो चुका है कि अकेलापन इन सभी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है।

कैंसर

यह साबित हो चुका हैं कि अकेलेपन से शरीर में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। तनाव की वजह से हमारा शरीर कमजोर होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कम होती है और कैंसर का खतरा बढ़ता है।

डायबिटीज

टाइप-2 डायबिटीज का खतरा अक्सर उन लोगों में बढ़ जाता है, जो मोटापे या फिर खराब लाइफस्टाइल जी रहे होते हैं। तनाव और अकेलापन डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाते हैं।

गर्मियों में नींबू पानी पीने के 4 फायदे