पपीते का करेंगे त्वचा पर इस्तेमाल, तो होंगे ये 6 फायदे


By Ruhee Parvez03, Feb 2023 03:00 PMjagran.com

स्किन को करता है एक्सफोलिएट

त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करने के लिए पपीते से बेहतर और कुछ नहीं। इसमें मौजूद एंज़ाइम्स स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। इससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।

एक्ने से मिलती है छुट्टी

एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होने की वजह से पपीता एक्ने को भी दूर रखता है। यह पोर्स को साफ कर सूजन को कम करता है। साथ ही यह त्वचा से गंदगी और ऑयल को भी साफ करता है।

त्वचा के दाग़ और धब्बों को हटाता है

पपीता एक कमाल का ब्राइटनिंग एजेंट भी है, जो रंगत को साफ कर गहरे धब्बे और निशान को दूर करता है। धूप, एक्ने और दूसरे पुराने धब्बों को आप पपीते की मदद से हल्का कर सकती हैं।

स्किन को नमी देता है

पपीते के गूदे से मसाज करने से स्किन अंदर तक मॉइश्चराइज़ होती है और उसे पोषण भी मिलता है। इससे रूखी और बेजान त्वचा को नमी मिलने में मदद मिलती है। इसके लिए पपीते का गूदा लें और उससे मसाज करें।

चेहरे पर आता है ग्लो

पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्किन में चमक लाने के लिए जाना जाता है। यह आपकी स्किन को इलास्टिन और कोलाजन देता है, जिससे स्किन जवां बनती है।

एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट

पपीता कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मदद करता है। आपको बता दें कि फ्री-रेडिकल्स चेहरे पर झुर्रियां और उम्र बढ़ने के निशान का कारण बनते हैं।

सिर में हो रही तेज खुजली से काफी हद तक राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे