बोल्ड, कैच, रन आउट के अलावा इन 8 तरीकों से हो सकते हैं आउट, जानें सारे नियम


By Amrendra Kumar Yadav07, Nov 2023 01:08 PMjagran.com

क्रिकेट के नियम

क्रिकेट दुनिया के लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसमें कई सारे नियम हैं। क्रिकेट में एक खिलाड़ी 11 तरीकों से आउट हो सकता है, इनकी चर्चा करेंगे।

बोल्ड, कैच, रन आउट

क्लीन बोल्ड, कैच आउट, रन आउट तो सभी जानते हैं लेकिन इनके अलावा भी कई अन्य तरीके हैं, जिनसे खिलाड़ी आउट हो सकता है।

स्टंपिंग

यह आउट तब होता है, जब खिलाड़ी शॉट खेलने के लिए क्रीज छोड़कर आगे आ जाता है और बॉल बीट होने पर विकेटकीपर उसे स्टंप कर देता है।

एलबीडब्ल्यू

इसे पगबाधा के नाम से भी जाना जाता है। जब बॉल बल्लेबाज के बैट पर लगने के बजाय पैर पर लगे और इस तरह लगे कि अगर बल्लेबाज सामने नहीं होता तो बॉल स्टंप में लगती तो बल्लेबाज को अंपायर द्वारा आउट करार दिया जाता है।

हिट विकेट

जब बल्लेबाजी करते समय बैटर का बल्ला या उसका शरीर स्टंप में लग जाए तो बल्लेबाज को हिट विकेट करार दिया जाता है।

डबल हिट विकेट

अगर कोई बल्लेबाज खुद को आउट होने से बचने के लिए गेंद को बल्ले से दो बार हिट करता है, तो इस स्थिति में वह आउट करार दिया जाता है।

ऑब्सट्रक्टिंग फील्ड

अगर कोई बल्लेबाज किसी फील्डर को जानबूझकर फील्डिंग करने में बाधा उत्पन्न करता है तो उसे आउट दिया जाता है, क्योंकि वह फील्डिंग में बाधा उत्पन्न कर रहा था।

टाइम आउट

किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज को अगली गेंद खेलने के लिए दो मिनट का समय होता है, अगर इससे ज्यादा समय लगता है तो वह आउट करार दिया जाता है। एंजेलो मैथ्यूज इसका पहला शिकार हुए।

हैंडल्ड द बॉल

जब कोई प्लेयर बिना विपक्षी टीम की सहमति के बॉल को हाथ से टच करता है तो वह आउट करार दिया जाता है। हालांकि इस तरह आउट करने के लिए विपक्षी टीम की अपील करना जरूरी है।

मांकडिंग नियम

यह नियम नॉन स्ट्राइकर एंड पर खिलाड़ी के लिए है, यदि कोई खिलाड़ी गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर एंड को छोड़ देता और गेंदबाज बॉल को स्टंप में टच कराता है तो ऐसे में नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े खिलाड़ी को आउट करार दिया जाता है।

पढ़ते रहें

क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

IND vs BAN: शतकों के मामले में विराट ने तोड़ा इस दिग्गज बल्लेबाज का रिकॉर्ड