शरीर की सूजन कम करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?


By Farhan Khan23, Mar 2024 12:14 PMjagran.com

सूजन की समस्या

कुछ लोगों में अक्सर किसी न किसी कारण से सूजन की समस्या बनी ही रहती है। कुछ लोग जहां हाथों में सूजन से परेशान रहते हैं, तो वहीं कुछ पैरों की सूजन से।

डॉक्टर से संपर्क

अगर ये सूजन की समस्या लगातार बनी रहती है, तो ऐसे में एक्सपर्ट डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह देते हैं। जो जरूरी भी है।

मोटापा और प्रेग्नेंसी

वैसे शरीर में होने वाली सूजन के बहुत सारे कारण होते हैं, जिसमें सबसे प्रमुख मोटापा और फिर प्रेग्नेंसी, ज्यादा सोडियम का सेवन और किसी भी तरह की चोट शामिल है।

खाएं ये फूड्स

ऐसे में आज हम आपको कुछ नेचुरल फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आप शरीर में होने वाली किसी भी सूजन को कम कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर हरी पत्तेदार साग और सब्जियां शरीर के सूजन को कम करने में मदद करती हैं। इसलिए अपनी डाइट में पालक, मेथी, बथुआ जरूर शामिल करें।

आयरन और पोटेशियम

इन हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, पोटेशियम,विटामिन्स, मैग्निशियम, विटामिन सी, ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

केला खाना

आयरन, पोटेशियम, मैग्निशियम,विटामिन बी2, बी6 और नियासिन से भरपूर केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही यह शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

किशमिश रोज खाए

किशमिश में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो शरीर में होने वाली सूजन को नेचुरल तरीके से खत्म करता है। इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

अगर आप भी शरीर की सूजन को कम करना चाहते हैं तो इन चीजों का जरूर सेवन करें। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

आलस की वजह से पूरे नहीं होते काम, करें ये उपाय