हॉकी विश्व कप में इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें


By Farhan Khan08, Jan 2023 08:20 PMjagran.com

हॉकी सितारे पहुंचे ओडिशा

15वां हॉकी विश्व कप 13 से 29 जनवरी के बीच भुवनेश्वर और राउरकेला में खेला जाएगा। भारत दूसरी बार एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है।

16 सर्वश्रेष्ठ टीमें

इस टूर्नामेंट में विश्व की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें खेलेंगी, वहीं इस टूर्नामेंट में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर सभी की नजरें होंगी।

पीआर श्रीजेश (भारत)

भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को 2022 में एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर चुना गया था, वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक माने जाते हैं।

पेनल्टी कॉर्नर बचाया

2020 टोक्यो ओलंपिक के दौरान, श्रीजेश ने जर्मनी के खिलाफ कांस्य पदक मैच में आखिरी कुछ सेकंड में पेनल्टी कॉर्नर बचाया था।

हरमनप्रीत सिंह (भारत)

टीम के प्रमुख ड्रैग-फ्लिकर, हरमनप्रीत सिंह को पेनल्टी कार्नर में महारत हासिल हैं।

देश के शीर्ष स्कोरर

हरमनप्रीत ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में भारत की ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे टोक्यो ओलंपिक में छह गोल के साथ देश के शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे।

आकाशदीप सिंह (भारत)

आकाशदीप सिंह भारत की गोल स्कोरिंग मशीन रहे हैं। श्रीजेश और हरमनप्रीत के अलावा वह 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

अनुभवी फॉरवर्ड

वह भारतीय लाइन-अप में सबसे अनुभवी फॉरवर्ड होंगे और भारतीय फॉरवर्ड लाइन को मार्शल करने के लिए बहुत कुछ उन पर निर्भर करेगा।

विवेक सागर प्रसाद (भारत)

मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली सीनियर टीम का हिस्सा थे। विवेक ने सुल्तान जोहोर कप के 7वें संस्करण में अंडर-21 टीम को तीसरे स्थान पर पहुंचाया।

एडी ओकेनडेन (ऑस्ट्रेलिया)

मिडफील्डर एडी ओकेनडेन 2008 और 2012 ओलंपिक में कांस्य जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं। ओकेनडेन ने मिडफील्डर्स, फॉरवर्ड गोल के अलावा 72 अंतरराष्ट्रीय गोल भी किए।

थिएरी ब्रिंकमैन (नीदरलैंड)

थिएरी ब्रिंकमैन के नाम पर 140 कैप हैं। उन्होंने डच टीम के लिए अब तक 55 गोल किए हैं। ब्रिंकमैन को 2018 विश्व कप टीम में भी नामित किया गया था।

All Photo Credit : Instagram

टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज