घर में है तुलसी का पौधा? भूलकर भी न करें ये गलतियां


By Farhan Khan02, Mar 2024 02:43 PMjagran.com

तुलसी का पौधा

एक छोटे से गमले में भी लगने वाला तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से तो भरपूर होता है। इसका ज्योतिषीय, वास्तु की दृष्टि से भी महत्व कम नहीं होता है।

दरिद्रता का होता है नाश

जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उनके घर में कोई बड़ी बाधा नहीं आती है और यदि किसी तरह से दरिद्रता हो तो उसका भी नाश होता है।

तुलसी से जुड़े नियम

वहीं तुलसी से जुड़े कुछ विशेष नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होता है। यदि इन नियमों में चूक होती है तो घर में सौभाग्य की जगह दुर्भाग्य आता है।

पौधे को सूखने ना दें

यदि घर में तुलसी का पौधा सूख जाए या फिर किसी प्रकार से ​क्षतिग्रस्त हो जाए, तो परिवार के सदस्यों के लिए ये दुर्भाग्य लाता है।

दक्षिण-पूर्व दिशा में न लगाएं

कभी भी घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा न लगाएं। इस दिशा को अग्नि की दिशा माना जाता है। इसलिए तुलसी का पौधा इस दिशा में लगाने से बचें।

पौधा जमीन में न लगाएं

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी तुलसी का पौधा जमीन में न लगाएं। शुभ फल के लिए हमेशा तुलसी के पौधे को गमले में लगाना चाहिए।

पौधे के आसपास पोछा और झाडू आदि न हो

तुलसी के पौधे के आसपास का क्षेत्र खुला होना चाहिए और किसी भी प्रकार का आवरण या गंदी चीजें जैसे अव्यवस्था, पोछा, झाडू आदि नहीं होना चाहिए।

साफ-सुथरे स्थान पर लगाए पौधा

ऐसे में घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में साफ-सुथरे स्थान का चयन करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

अगर आप भी अपने घर में खुशहाली चाहते हैं तो ऐसे में यह गलतियां भूलकर भी न करें। अध्यात्म से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण