Lucknow Park: घूमने के लिए बेहद शानदार पार्क


By Amrendra Kumar Yadav22, Jul 2023 05:23 PMjagran.com

लखनऊ

नवाबों के शहर के नाम से मशहूर यह शहर अपनी समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। यहां का खान-पान व बोली पूरे भारत में पसंद की जाती है।

लक्ष्मण ने बसाया

यहां पर कई सुंदर और ऐतिहासिक इमारतें हैं। माना जाता है कि इस शहर को भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण ने बसाया था।

सुंदर पार्क

उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के नाते यहां पर कई सुंदर और दर्शनीय पार्क भी हैं, जो अपनी भव्यता के लिए जाने जाते हैं।

जनेश्वर मिश्र पार्क

गोमती नगर स्थित यह पार्क समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्र की याद में बनाया गया था। यह तकरीबन 376 एकड़ में फैला हुआ है। इस पार्क में एक सुंदर झील बनी हुई है।

अंबेडकर पार्क

यह पार्क भारत के पहले कानून मंत्री डा. भीमराव अंबेडकर को समर्पित है। इस पार्क में 124 हाथी बनाए गए हैं। शाम के वक्त इसकी सुंदरता देखने लायक है।

गोमती रिवर फ्रंट

गोमती नदी के किनारे इसे विकसित किया गया है। यहां पर लोग मॉर्निंग वाक के लिए जाते हैं। मस्ती करने के लिए युवाओं की पसंदीदा जगह है।  

बेगम हजरत महल पार्क

यह पार्क लखनऊ के हजरतगंज में स्थित है। इसे अवध की नायिका बेगम हजरत महल की याद में बनाया गया। इसके आस-पास कुछ और सुंदर पार्क भी हैं।

सिकंदरबाग पार्क

इस पार्क का निर्माण नवाब वाजिद अली शाह ने कराया। इस पार्क में 1857 क्रांति की नायिका रही वीरांगना ऊदा देवी की एक तस्वीर लगाई गई है। 1857 की क्रांति में यहां लगभग 2000 सैनिक मारे गए थे।

गौतम बुद्ध पार्क

लखनऊ में घूमने के आकर्षक स्थलों में इसका नाम शुमार है। यहां पर महात्मा बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा है। शाम के समय यहां का नजारा बहुत सुंदर लगता है।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल और ट्रेवल से संबंधित ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

इस तरह बनाकर खाएं चावल, शरीर को होंगे बड़े फायदे