त्‍वचा के लिए अमृत है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल


By Amrendra Kumar Yadav16, Dec 2023 06:03 PMjagran.com

आंवला है सेहत के लिए फायदेमंद

सर्दियों में आंवला खाने की सलाह दी जाती है, आंवला स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाता है। इसके अलावा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है आंवला

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

बढ़ती है सुंदरता

इसे रोजाना खा सकते हैं, इससे सेहत दुरुस्त रहेगी और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी। इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

झाइयों को करता है दूर

बढ़ती उम्र में अक्सर झाइयों की समस्या होने लगती है, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। 1 चम्मच आंवले के जूस में 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं, थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ करें।

पिंपल्स की समस्या करे दूर

पिंपल्स की समस्या में भी आंवला का रस बहुत कारगर होता है, इस समस्या में आंवला का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं फेस पैक ?

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरे में 2 चम्मच आंवला पाउडर लें और दही और गुलाब जल मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद इसे धो लें।

झुर्रियों और ब्लैकहेड्स को करे दूर

आंवला झुर्रियों और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है, इससे बचने के लिए आंवले से रोजाना स्किन को स्क्रब करें।

कैसे करें स्क्रब ?

इसे स्किन पर स्क्रब करने के लिए पहले दो कच्चे आंवले को पीस लें और इसके बाद इसमें शहद मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच ग्रीन टी मिक्स करें और फिर चेहरे पर स्क्रब करें, ऐसा करने से झुर्रियां और ब्लैकहेड्स दूर होते हैं और स्किन में निखार आता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

एलोवेरा ज्‍यादा करेंगे इस्‍तेमाल, होंगी ये परेशानियां