वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे बड़े विवाद, जानें


By Farhan Khan21, Oct 2023 02:10 PMjagran.com

शेन वॉर्न

साल 2003 वनडे विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न पर एक साल का बैन लगा था। वॉर्न उस वक्त शानदार फॉर्म में चल रहे थे।

कंगारू टीम

वॉर्न के अचानक टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद कंगारू टीम को बड़ा झटका लगा था। इसके बावजूद कंगारू टीम ने हार नहीं मानी और विश्व कप का खिताब जीता।

पाकिस्तान बनाम आयरलैंड

विश्व कप 2007 के दौरान पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान को हार मिली थी और उसका विश्व कप का सफर यहीं से खत्म हो गया था।

कोच बॉब वूल्मर

इस बीच पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा था। कोच बॉब वूल्मर की मौत हो गई थी। माना जा रहा था कि किसी ने उनकी हत्या की है लेकिन कोच की हत्या प्राकृतिक कारणों की वजह से हुई है।

भारत बनाम श्रीलंका

1996 विश्व कप में भारत बनाम श्रीलंका मुकाबला हो रहा था। टीम इंडिया हार रही थी। सचिन 65 रन बनाकर आउट हो गए थे। टीम ने 34 ओवर में 8 विकेट गंवा दिए थे।

श्रीलंका की जीत

इस बीच दर्शकों ने बीच मैच आपा खोया। यहां तक कि फैंस ने गुस्से में सीटों में भी आग लगा दी। बाद में श्रीलंका को मैच का विजेता बनाया।

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड

1992 विश्व कप का सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड से हो रहा था। मैच में 13 गेंदों में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 22 रन की दरकार थी।

इंग्लैंड

मैच के बीच बारिश ने दस्तक दी और ये मैच रोक दिया गया। नियम अनुसार 1 गेंद पर 22 रन बनाने का टारगेट मिला और साउथ अफ्रीका को हार झेलनी पड़ी।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ

साल 2007 विश्व कप के दौरान एंड्रयू फ्लिंटॉफ से उप-कप्तानी छीनी गई। उन्होंने शराब के नशे में धुत होकर पैडल बोट की सवारी की थी।

क्रिकेट में तीन ही स्टंप क्यों होते हैं? जानें