कांग्रेस के 7 दिग्गज नेता, जिन्होने पार्टी से दिया इस्तीफा


By Abhishek Pandey26, Sep 2022 06:59 PMjagran.com

पार्टी छोड़ रहे दिग्गज नेता

देश की सत्ता में सबसे लम्बे समय तक शासन करने वाली राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस से एक के बाद एक दिग्गज नेता पार्टी छोड़कर जा रहें हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्यप्रदेश के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साल 2020 में अपने कुछ समर्थक विधायकों के साथ कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

अमरिंदर सिंह

कांग्रेस पार्टी से पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस पार्टी पर गंभीर आरोप लगाते हुए 2021 में पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।

गुलाम नबी आजाद

जम्मू- कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने हाल के दिनों में कांग्रेस के आलाकमान पर आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया।

कपिल सिब्बल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने इसी वर्ष कांग्रेस पार्टी से अपना नाता तोड़ दिया।

जितिन प्रसाद

उत्तरप्रदेश के दिग्गज नेता जितिन प्रसाद ने यूपी विधानसभा चुनाव के ठीक पहले कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

हार्दिक पटेल

देश के युवा नेताओं में शुमार हार्दिक पटेल ने 2020 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली लेकिन 2 सालों बाद 2022 में पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

पेमा खांडू

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कांग्रेस के 40 विधायकों के साथ पार्टी से इस्तीफा दे दिया और भाजपा की सहयोगी पार्टी के साथ जा मिले।

दुनिया के किन मुल्‍कों में नकाब पहनने पर है जुर्माना?