इन स्किन केयर रूटीन को अपनाकर पाएं हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा


By Priyanka Singh31, Mar 2023 11:53 AMjagran.com

फेस वॉश है जरूरी

गर्मियों में पसीने और ऑयल की वजह से स्किन पर डस्ट जमा होती रहती है, तो इसे निकालने के लिए अच्छी तरह चेहरे को धोना बेहद जरूरी है। सुबह-शाम दिन में दो बार जरूर फेस वॉश जरूर करें।

स्किन को मॉयस्चराइज रखें

गर्मियों में भी स्किन को नमी की जरूरत होती है, लेकिन सर्दियों का हैवी मॉयस्चराइज इस मौसम के लिए सही नहीं, तो लाइट वॉटर बेस्ड मॉयस्चराइज का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन हर एक मौसम में आपके स्किन केयर रूटीन का जरूरी हिस्सा होना चाहिए। जो टैनिंग के साथ ही स्किन डैमेजिंग से भी बचाता है।

टोनर का इस्तेमाल

टोनर से खुले हुए पोर्स को छोटा करती है और इसका एस्ट्रिंजेंट तत्व त्वचा तो आराम पहुंचाता है। तो इसके लिए नेचुरल टोनर का इस्तेमाल करें।

स्क्रबिंग है जरूरी

हफ्ते में दो बार त्वचा की स्क्रबिंग भी करें। इससे स्किन पर जमी धूल और दूसरी गंदगी निकल जाती है। त्वचा खुलकर सांस ले पाती है।

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों में त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। वैसे ताजे फलों का जूस और नारियल पानी भी अच्छा ऑप्शन है।

पर्याप्त नींद और अच्छी डाइट

त्वचा की चमक बढ़ाने और बरकरार रखने के लिए हेल्दी डाइट लें और नींद पूरी करें। 7-8 घंटे की नींद सेहत और स्किन को अच्छा रखती है।

गर्मी से राहत दिलाने वाली कोल्ड ड्रिंक बन सकती है कई बीमारियों की वजह