तेजी से पिघलेगी चर्बी, डाइट में शामिल करें ये फूड्स


By Amrendra Kumar Yadav15, Aug 2024 06:04 PMjagran.com

मोटापे की समस्या

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और बाहर के खान-पान से अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हैं। मोटापा कई अन्य बीमारियों का कारण बनता है।

करते हैं उपाय

मोटापा कम करने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं। इसके लिए लोग एक्सरसाइज, जिम आदि का सहारा लेते हैं। इसके अलावा रनिंग, साइक्लिंग भी करते हैं।

डाइट में शामिल करें ये फूड्स

मोटापा कम करने के लिए डाइट में भी बदलाव जरूरी है। ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको खाने से मोटापे को कम किया जा सकता है।

ब्रोकली का करें सेवन

ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

बीन्स को डाइट में करें शामिल

बीन्स भी वजन कम करने में मददगार होती हैं। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसे खाने से पेट देर तक भरा रहता है और ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने में करें शामिल

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इनके सेवन से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

चिया सीड्स हैं बहुत लाभकारी

वजन कम करने के लिए चिया सीड्स भी बहुत लाभकारी हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिज्म तेज करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

एवोकाडो का सेवन करें

इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है और फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से वजन तेजी से कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

मोटापा कम करने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

बैकबर्नर रिलेशनशिप के बारे में जानें