Garuda Purana: सफलता के लिए ध्यान रखें ये चार बातें


By Shantanoo Mishra09, Feb 2023 10:38 PMjagran.com

गरुड़ पुराण का महत्व

हिन्दू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण की उपाधि दी गई है। मान्यता है कि गरुड़ पुराण को सुनने और पढ़ने से व्यक्ति की कई चिंताएं दूर हो जाती हैं और वह जीवन में सफलता प्राप्त करता है।

गरुड़ पुराण की शिक्षा

गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु ने बताया है कि मनुष्य को अपने जीवन काल में किन-किन कर्मों के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

अपनाएं दान-धर्म

महापुराण में बताया गया है कि व्यक्ति को दान-धर्म हमेशा करते रहना चाहिए। जो व्यक्ति दान-धर्म में लिप्त रहता है, उससे माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और साधक को धन-ऐश्वर्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

इस तरह न कमाएं धन

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति को कभी भी अनैतिक रूप से धन अर्जन नहीं करना चाहिए। इसलिए व्यक्ति को हमेशा सत्य और धर्म के मार्ग पर चलते हुए धन कमाना चाहिए।

करें महिलाओं का सम्मान

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जहां महिलाओं का सम्मान किया जाता है, वहीं माता लक्ष्मी का वास होता है। दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति को यमलोक में यातनाओं का सामना करना पड़ता है।

करें बड़े-बुजुर्गों का सम्मान

गरुड़ पुराण में धर्म-अधर्म के साथ-साथ बताया गया है कि जहां बड़े-बुजुर्ग और माता-पिता का आदर व सेवा की जाती है, वहीं देवताओं का वास होता है। ऐसे घर में माता लक्ष्मी सदैव वास करती हैं।

सत्य का दें साथ

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जो व्यक्ति हमेशा सत्य का साथ देता है और इस मार्ग पर चलता हुआ कार्य करता है वहीं हमेशा जीवन में सफलता प्राप्त करता है।

राई के इन टोटकों से आएगी खुशहाली