Hanuman Janmotsav 2023: राशि के अनुसार करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप


By Shantanoo Mishra05, Apr 2023 11:57 PMjagran.com

मेष राशि

मेष राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन 'ॐ अं अंगारकाय नमः' मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें और बजरंगबली को लड्डू का भोग लगाएं।

वृषभ राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ राशि के जातक 'ॐ हं हनुमते नमः' इस मंत्र का 108 बार जाप करें और उन्हें केसर बूंदी या उससे बने लड्डू का भोग अर्पित करें।

मिथुन राशि

हनुमान जन्मोत्सव के दिन मिथुन राशि के जातक 'अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्। सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि।।' मंत्र का जाप करें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को यह सलाह दी जाती है कि हनुमान जयंती के दिन वह 'ॐ अंजनिसुताय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात्।।' मंत्र का एक माला जाप करें और उन्हें हलवा का भोग अर्पित करें।

सिंह राशि

हनुमान जी के जन्मदिन पर कर्क राशि के जातक 'ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट' मंत्र का 108 बार जाप करें और पवनसुत को रोट के लड्डू का भोग लगाएं।

कन्या राशि

चैत्र पूर्णिमा के दिन कन्या राशि के जातक 'अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्। सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि।।' मंत्र का एक माला जाप करें।

तुला राशि

तुला राशि के जातक हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी के बीज मंत्र 'ॐ हं हनुमते नम:' मंत्र का एक माला जाप करें और महावीर को मलाई-मिश्री का भोग चढ़ाएं।

वृश्चिक राशि

हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर वृश्चिक राशि के जातक 'ॐ अं अंगारकाय नमः' का जाप सुबह और शाम कम से कम 108 बार करें।

धनु राशि

हनुमान जी के जन्मोत्सव के दिन धनु राशि के जातकों को हनुमान जी के बीज मंत्र 'ॐ हं हनुमते नम:' मंत्र का एक माला जाप करना चाहिए। साथ ही वह इस दिन उन्हें केले का भोग लगाएं।

मकर राशि

मकर राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन 'ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।।' इस मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें।

कुंभ राशि

हनुमान जन्मोत्सव के दिन पूजा के समय कुंभ राशि के जातक 'ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।।' मंत्र का जाप करें।

मीन राशि

मीन राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन 'ॐ हं हनुमते नम:' मंत्र का जाप करें और बजरंगबली को मलाई-मिश्री और लड्डू का भोग अर्पित करें।

तिजोरी में ये चीजें रखने से बरसता है पैसा