सुबह में 1 कप दालचीनी का पानी पिएं, इन बीमारियों में मिलेगी राहत


By Farhan Khan06, Oct 2023 12:33 PMjagran.com

दालचीनी

दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

दालचीनी का पानी पीने के फायदे

दालचीनी में मौजूद ये पोषक तत्व सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर माने जाते है। आइए इनके बारे में विस्तार से जानें।

वजन होगा कम

अगर आप गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन करते हैं तो यह आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

सुबह खाली पेट पिएं

इसके लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पिएं। इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगने के चलते वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

इम्यून सिस्टम स्ट्रांग

दालचीनी में पॉलीफेनॉल के साथ ही एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन शरीर में इंसुलिन के लेवल को कम रखता है। संतुलित मात्रा में इसे लेने से डायबिटीज के मरीजों को कई लाभ मिलते हैं।

कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से निजात

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन करने से यह आपको कब्ज और अपच की दिक्कत से छुटकारा दिला सकता है। इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।

जोड़ों के दर्द में राहत

तीन ग्राम दालचीनी को 10 ग्राम गुड़ में मिलाकर, सुबह, शाम और दोपहर में कुछ दिन तक नियमित तौर पर खाने से जोड़ों के दर्द में आराम लगेगा।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com 

हमेशा दिखेंगे हैंडसम, अपनाएं ये आदतें